Vaishno Devi: वैष्‍णो देवी के दर्शन को जाने वाले भक्‍तों के लिए बेहद जरूरी खबर, बोर्ड ने जारी किया ये अलर्ट

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के कटरा (Katra) में स्थित श्री माता वैष्‍णो देवी धाम (Vaishno Devi Dham) में हर साल लाखों भक्‍त दर्शन के लिए जाते हैं. इनमें देश के अलावा विदेश से आने वाले भक्‍तों की भी बड़ी संख्‍या होती है. इनमें से अधिकांश भक्‍त कटरा से हेलीकॉप्‍टर (Vaishno Devi Helicopter Service) के जरिये दर्शन के लिए जाते हैं. इसके लिए वह कई एजेंसियों या वेबसाइट से हेलीकॉप्‍टर की टिकट की बुकिंग करते हैं. लेकिन वह इस बात से अनजान होते हैं कि इस तरह की कई फर्जी वेबसाइट और एजेंसियां भी इस धंधे में हैं, जो लोगों को चूना भी लगा देती हैं.

इसे देखते हुए श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता के दर्शन के लिए आने वाले भक्‍तों के लिए खास अलर्ट जारी किया है. इसमें उसने कहा है कि भक्‍तों को हेलीकॉप्‍टर की टिकट कराते समय फर्जी ट्रैवल एजेंसी, एजेंसी, वेबसाइट या अन्‍य लोगों से सावधान रहने की जरूरत है. ये सभी अपनी-अपनी ओर से हेलीकॉप्‍टर और प्रसाद संबंधी टिकट या टोकन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं. लेकिन अहम बात यह है कि श्राइन बोर्ड की ओर से ऐसी कोई भी एजेंसी या वेबसाइट आधिकारिक नहीं है.

श्राइन बोर्ड ने कहा है कि अगर भक्‍त हेलीकॉप्‍टर की टिकट या अन्‍य किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हैं तो वे सिर्फ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट www.maavaishnodevi.org या श्राइन बोर्ड के मोबाइल ऐप Mata Vaishno Devi APP पर ही ये सेवाएं लें. इसके अलावा किसी और जगह से कोई भी टिकट ना कराएं. इससे लोग धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने इस संबंध में अपना हेल्‍पलाइन नंबर 01991234804 भी जारी किया है. उसका कहना है कि लोग किसी भी तरह की सहायता या पूछताछ के लिए इस आधिकारिक नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा वे किसी और के झांसे में ना आएं.

श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में हेलीकॉप्‍टर टिकट के लिए लोगों की ओर से कराई गई बुकिंग को लेकर फर्जी वेबसाइटों की शिकायत मिली है. ऐसे में लोग श्राइन बोर्ड की ओर से जारी इस निर्देश का पालन करके धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी