‘यूक्रेन देखेगा इससे बुरा दौर…’ पुतिन से 90 मिनट की बात के बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति की दुनिया को चेतावनी

अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ 90 मिनट की फोन कॉल के बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) का मानना ​​​​है कि यूक्रेन में अभी “सबसे बुरा घटित होने वाला है.” फ्रांसीसी राष्ट्रपति के एक सहयोगी ने कहा कि इस फोन कॉल के दौरान इमैनुएल मैक्रों से पुतिन की जो बात हुई उसमें “संपूर्ण” यूक्रेन को जब्त करने के इरादे प्रकट हो रहे थे.

यूक्रेन में युद्ध का ”सबसे बुरा दौर अभी आने वाला है”
नाम न छापने की शर्त पर फ्रांसीसी नेता के एक वरिष्ठ सहयोगी ने संवाददाताओं से कहा, “राष्ट्रपति मैक्रों को उम्मीद है कि यूक्रेन में सबसे बुरा अभी आने वाला है, जैसा राष्ट्रपति पुतिन ने उन्हें बताया था.” फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सहयोगी ने आगे कहा, “राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमसे जो कहा, उसमें ऐसा कुछ भी नहीं था जो हमें युद्ध की समाप्ति को लेकर आश्वस्त करे. वह यूक्रेन में सैन्य ऑपरेशन जारी रखने के लिए बहुत दृढ़ संकल्पित दिखे.”

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन को ‘डी-नाज़िफाई’ करना है
इमैनुएल मैक्रों के सहयोगी ने आगे कहा, ”व्लादिमीर पुतिन पूरे यूक्रेन पर नियंत्रण करना चाहते हैं. पुतिन के शब्दों में, यूक्रेन को ‘डी-नाज़िफाई’ (De-Nazify, नाज़ी मुक्त करने के लिए) करने के लिए वह अपने सैन्य ऑपरेशन को अंत तक अंजाम देंगे. आप समझ सकते हैं कि ये शब्द किस हद तक चौंकाने वाले और अस्वीकार्य हैं. राष्ट्रपति मैक्रों ने उनसे (पुतिन) कहा कि यह सच नहीं हो सकता, कह दीजिए यह बातें झूठी हैं.”

पुतिन ने नागरिकों को टारगेट करने के आरोपों को नकारा
फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सहयोगी की मानें तो मैक्रों ने पुतिन से नागरिक हताहतों से बचने और मानवीय पहुंच की अनुमति देने का भी आग्रह किया. सहयोगी ने कहा, “पुतिन ने राष्ट्रपति मैक्रों के आग्रह से सहमति जताई, लेकिन कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई.” सहयोगी के मुताबिक पुतिन ने कीव के इन आरोपों का खंडन किया कि रूसी सेना यूक्रेन में नागरिकों और रिहायशी इमारतों को टारगेट कर हमले कर रही है.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सहयोगी ने कहा कि इमैनुएल मैक्रों यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के चलते मॉस्को पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने पर जोर देंगे. हलांकि, सहयोगी ने दोनों नेताओं के बीच फोन कॉल के दौरान किसी तरह के तनाव से इनकार किया. फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सहयोगी ने कहा, “राष्ट्रपति पुतिन के बात करने का तरीका बहुत न्यूट्रल और क्लीनिकल ​​है. वह बातचीत के दौरान कभी-कभी अधीरता दिखाते हैं, लेकिन दोनों के बीच फोन पर बातचीत के दौरान कोई तनाव नहीं दिखाई पड़ रहा था.”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी