Covid-19 Cases in India

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने किया आगाह,अभी टला नहीं है कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा,जानिए क्‍या कहा

सरकार का कहना है कि कोरोना (Corona) के (Omicron Variant) का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत सरकार कोरोना (Corona) प्रबंधन के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया है। हम दुनिया के समग्र प्रबंधन की तुलना में 23 गुना बेहतर प्रबंधन करने में सफल रहे हैं। हमने तेजी से टीकाकरण अभ‍ियान चलाया साथ ही दुनिया के 99 देशों को टीके उपलब्ध कराए… आज हमने टीकाकरण की 1.81 अरब खुराकें पूरी कर ली हैं।


लव अग्रवाल ने बताया कि हमने टीका लगवाने वाले प्रत्येक नागरिक को क्यूआर कोडित डिजिटल प्रमाणपत्र दिया। हमारे हेल्थ वर्कर ने हर घर दस्तक देकर लोगों से पूछा कि आपने वैक्सीन ली कि नहीं ली है। उनके इन्हीं प्रयासों ने देश को समर्थन दिया। भारत में महज 145 दिनों में ही 25 करोड़ डोज दी जा चुकी थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना (Corona) संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों यानी सक्रिय मामलों की संख्या लगातार कम हो रही है। बीते 24 घंटे में सक्रिय मामलों में 1,134 की गिरावट आई है। वर्तमान में सक्रिय मामले 25,106 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.06 प्रतिशत है। इस दौरान कोरोना (Corona) के 1,549 नए मामले मिले हैं और 31 लोगों की मौत हुई है। कुल मामले बढ़कर 4.30 करोड़ और कुल मौतें 5.16 लाख हो गई हैं।


दैनिक और साप्ताहिक संक्रमण दर दोनों 0.40 प्रतिशत है। वहीं, मरीजों के उबरने की दर 98.74 प्रतिशत और मृत्युदर 1.20 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के शाम 6 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कोरोना (Corona) रोधी वैक्सीन की कुल 181.38 करोड़ डोज लगा दी गई हैं। इनमें 97.28 करोड़ पहली, 82.04 करोड़ दूसरी और 2.05 करोड़ सतर्कता डोज शामिल हैं।

हाल ही में चर्च‍ित वायरोलाजिस्ट और वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कालेज (सीएमसी) के पूर्व प्रोफेसर डा. टी जैकब जान ने कहा था कि कोरोना (Corona) महामारी की चौथी लहर के आने की संभावना बहुत कम है… फ‍िर भी हमें सतर्क रहने की जरूरत है। एएनआइ के साथ खास बातचीत में डा. जान ने कहा था कि मौजूदा वक्‍त में वायरस और उसमें होने वाले बदलाव पर नजर बनाए रखना आवश्यक है। इसके लिए कोविड (Covid) नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराते रहना जरूरी है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी