Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जंग, राष्ट्रपति पुतिन ने किया युद्ध का ऐलान, कहा- किसी ने बीच में दिया दखल, तो अंजाम होगा बेहद बुरा

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने गुरुवार को यूक्रेन (Ukraine) के साथ युद्ध का ऐलान कर दिया. उन्होंने ऐलान किया कि रूस यूक्रेन (Russia-Ukraine Tensions) में सैन्य अभियान चलाने जा रहा है. पुतिन ने दावा किया कि वह वहां रहने वाले लोगों को बचाने का इरादा रखते हैं. टीवी पर प्रसारित अपने संबोधन में पुतिन ने कहा कि ये कार्रवाई यूक्रेन से आने वाली धमकियों के जवाब में की गई है. उन्होंने कहा कि रूस का यूक्रेन (Russia-Ukraine Crisis) पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है. पुतिन ने कहा कि रक्तपात की जिम्मेदारी यूक्रेन (Russia-Ukraine War) की सरकार की है.

पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप करने की किसी भी कोशिश का अंजाम ऐसा होगा, जो उन्होंने कभी नहीं देखा होगा. उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकने और मॉस्को सुरक्षा गारंटी की पेशकश करने की रूस की मांग की अनदेखी करने का आरोप लगाया. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूसी सैन्य अभियान का उद्देश्य यूक्रेन का डिमिल्ट्रीराइजेशन सुनिश्चित करना है. पुतिन ने कहा कि हथियार डालने वाले सभी यूक्रेनी सैनिक सुरक्षित रूप से युद्ध क्षेत्र से बाहर निकलने में सक्षम होंगे. अभी तक पुतिन के इस ऐलान पर अमेरिका की कोई टिप्पणी नहीं आई है.

यूक्रेन के कई शहरों में हुए धमाके
वहीं, यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल के पास विस्फोटों की आवाज सुनी गई है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि वहां पर गोलीबारी चल रही है. ये शहर रूसी सीमा से 30 मील की दूरी पर मौजूद है. धमाकों की आवाज की वजह से लोग सुबह के समय ही जग गए. घटना के वीडियो सामने आए हैं, जिसमें शहर के ऊपर से धुएं का गुबार उठते हुए देखा जा सकता है. इसके अलावा, राझधानी कीव में भी धमाकों को सुना गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूक्रेन के कीव और खार्किव समेत कई शहरों में धमाकों की आवाजें सुनी जा रही हैं. एक पत्रकार ने कहा, पिछले 3 मिनट में कीव के ख्रेशत्यक में मेरे अपार्टमेंट से दो धमाकों की आवाज सुनी गई है.

UN चीफ ने की शांति की अपील
दुनियाभर के नेताओं द्वारा यूक्रेन और रूस के बीच मसले को सुलझाने के लिए कूटनीति पर जोर दिया जा रहा है. इसी कड़ी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में सेना नहीं भेजने और शांति से मसले हल करने की अपील की है. यूक्रेन संकट को लेकर देर रात एक आपात बैठक बुलाई गई. इस बैठक में गुतारेस ने कहा कि पूरा दिन इन अफवाहों और आशंकाओं से भरा हुआ रहा कि यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण आसन्न है.

गुतारेस ने कहा कि इससे पहले उन्होंने उन अफवाहों पर कभी विश्वास नहीं किया कि यूक्रेन पर रूस आक्रमण करेगा और हमेशा आश्वस्त रहे कि कुछ भी भयावह नहीं होगा. उन्होंने कहा, मैं गलत था और मैं एक बार फिर गलती नहीं करना चाहता. इसलिए यदि वास्तव में किसी अभियान की तैयारी की जा रही है, तो मैं तहे दिल से बस यही कहना चाहूंगा कि अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें. शांति से मसले हले करें. बहुत लोगों की जान पहले ही जा चुकी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी