Salaar Review: पैसा वसूल है प्रभास की ‘सलार’, हर किरदार को मिला न्याय, डायरेक्टर प्रशांत नील को मिलने चाहिए फुल मार्क्स

प्रभास की मच अवेटेड फिल्म सलार सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. एडवांस बुकिंग के मामले में डंकी को पीछे करने वाली सलार का क्रेज देखते ही बन रहा है फिल्म देखने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि अगर आप केजीएफ फ्रैंचाइजी के फैन हो, तो ही आपको होमब्ले फिल्म की ‘सलार’ पसंद आएगी. क्योंकि, सलार का वायलेंस देखने के बाद आपको फिर एक बार डंकी देखनी पड़ेगी.

आज कल साउथ फिल्में देखने से पहले इस बात का कन्फ्यूजन रहता है कि क्या इस फिल्म में पूरी कहानी देखने को मिलेगी? या फिर कहानी खत्म होने के लिए 2 साल और इंतजार करना पड़ेगा. केजीएफ हो, पुष्पा हो या फिर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा का जवाब हो ये फिल्में देखने के लिए हमें मेकर्स ने 2 सालों का इंतजार करवाया. यही वजह थी सलार देखने की एक्साइटमेंट के साथ-साथ थोड़े डर के साथ इस फिल्म को देखा औ दोस्तों क्या बताऊ ये डर सही निकला क्योंकि सलार की कहानी यहां खत्म नहीं होती. इस कहानी को पूरा होने के लिए आपको सलार के दूसरे पार्टी का इंतजार करना होगा. फिल्म के पार्ट 2 से आपत्ति नहीं है, लेकिन एक कहानी खत्म हो जाए और नई कहानी की झलक दिखाकर फिल्म खत्म हो, तो पैसा वसूल का समाधान तो मिलता है. जैसे हाल ही में अजय देवगन की भोला या शाहरुख की जवान में हमने देखा था.

‘सलार’ अगर देखनी है तो आईमैक्स थिएटर में देखें, क्योंकि ये फिल्म ऐसे ही बड़े थिएटर्स के लिए बनी है. वरना इसका म्यूजिक सिरदर्द बन सकता है. प्रभास की इस फिल्म में पृथ्वीराज की एक्टिंग आपका दिल जीत लेगी. लेकिन, उन्हें देखने के लिए फिल्म में आपको लंबा इंतजार करना पड़ेगा. कहानी नई बिल्कुल नहीं है, द दोस्तों के बीच की कहानी हम सालों से सुनते आ रहे हैं, लेकिन कहानी को मिली ट्रीटमेंट के लिए आप ये फिल्म जरूर देख सकते हैं. अगर आप केजीएफ फ्रैंचाइजी के फैन हो, तो आपको होमब्ले फिल्म की सलार पसंद आएगी. लेकिन, सलार का वायलेंस देखने के बाद मुझे फिर एक बार ‘डंकी’ देखनी पड़ेगी.

कहानी

ये कहानी शुरू होती हैं दो दोस्तों के खूबसूरत रिश्ते से. जो अपने दोस्त के लिए सब कुछ न्योछावर करने के लिए तैयार है. देवा, बचपन में ही अपने दोस्त रुद्र से बिछड़ जाता है. कहानी लीप के साथ आगे बढ़ती है जहां साल 2017 में आद्या (श्रुति हासन) अपने पिता कृष्णकांत की जानकारी के बिना न्यूयॉर्क से भारत आ जाती है. चूंकि, 7 साल पहले आद्या के पिता की गलती की वजह से उसे खानसर के लोगों से खतरा है, इसलिए उसकी सुरक्षा के लिए आद्या को देवा (प्रभास) के पास लाया जाता है. देवा के कहने पर आद्या को उनके साथ असम के एक तिनसुकिया गांव में रखा जाता है.

अब कहानी आगे बढ़ती है और देवा एक कोयला खदानों में काम करता है. उसकी मां (ईश्वरी राव) गांव में बच्चों को पढ़ाती है. अपने बेटे को लेकर देवा की मां कुछ ज्यादा ही डरी हुई सी रहती है. बेटा 6 बजे तक घर नहीं लौटे तो वो थरथराने लगती है. अपने बेटे के हाथ में प्लास्टिक का चाकू देख ले तो परेशान हो जाती है. आखिर इस डर के पीछे की वजह क्या है? ये सवाल फिल्म देखते वक्त आपके जहन में बार बार आएगा. देव और रुद्र यानी वरदराज मन्नार की दोस्ती का क्या हुआ? इन सवालों के जवाब जानने के लिए आपको थिएटर में जाकर सलार देखनी होगी.

निर्देशन

फिल्म देखकर राइटर्स पर शब्द ज़ाया करने का मन नहीं करता. क्योंकि, जो कहानी सूत्रधार सुनाता है, वो सुनकर नींद आ जाती है. सलार का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है, केजीएफ के बाद उनसे उम्मीदें कई ज्यादा बढ़ गई थी. एक्शन के साथ केजीएफ की ताकत है उसकी कहानी और मां का प्यार. एक ऐसी मां जिसने अपने जीवन में बहुत कुछ सहा है और वो चाहती है कि उसका बेटा उसकी तरह जिंदगी ना जिए. उसकी इच्छा है कि जब वो मरे तो कम से कम अमीर बनकर मरे. केजीएफ एक कहानी है जिससे हर कोई रिलेट कर पाता है. केजीएफ का ये इमोशन सलार में मिसिंग है. फिर भी प्रशांत नील ने पूरी कोशिश की है कि वो प्रभास और पृथ्वीराज के टैलेंट को न्याय दे पाएं जिसके लिए उन्हें फुल मार्क्स मिलने चाहिए.

फिल्म में किरदारों से ज्यादा सूत्रधार बोल रहा है. ज्यादातर महिला किरदार दन्त भींचकर बोलते हुए नजर आ रहे हैं, मतलब ऐसे कौन बोलता है? उनकी बॉडी लैंग्वेज कई जगह पर बहुत अजीब है. प्रभास और पृथ्वीराज को छोड़कर हर किरदार जरुरत से ज्यादा एक्टिंग करता हुआ नजर आता है. फर्स्ट हाफ तक फिल्म फिर भी ठीक ठाक है, सेकंड हाफ में कहानी गायब हो जाती है और सिर्फ एक्शन ही नजर आता है. प्रभास और पृथ्वीराज जैसे एक्टर के साथ बेहतरीन कहानी सुनाई जा सकती थी. खैर, जिस तरह से श्रुति हासन को दिखाया गया है, वो देखकर ऐसे लगता है कि भारत में लडकियां सुरक्षित नहीं हैं. या फिर भारत में सिर्फ वो ही लडकियां सुरक्षित हैं जिन्हें दांत भींचकर बोलना आता हो.

एक्टिंग

प्रभास ने इस फिल्म को अपनी एक्टिंग से न्याय देने की पूरी कोशिश की है. एक्शन सीन में वो नेचुरल नजर आए हैं. बाहुबली के बाद साहो, राधे श्याम और अदिपुरुष में साउथ के डार्लिंग कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए. इसके बाद अब सलार में उन्होंने दिखा दिया कि अगर सही निर्देशक हो तो प्रभास कमाल कर सकते हैं. बिना कहानी की इस फिल्म को संभालने की उन्होंने पूरी कोशिश की है. पृथ्वीराज भी हमेशा की तरह शानदार दिखे हैं. पैन इंडिया ऑडियंस ने अब तक उन्हें बतौर हीरो देखा है लेकिन इस फिल्म में उनका किरदार न तो पूरा ब्लैक है न ही पूरा व्हाइट. इसके वाबजूद भी हमारी आंखें उन्हें देखने के लिए तरस जाती हैं. प्रभास के साथ तुलना की जाए तो इस मलयाली सुपरस्टार को कम स्क्रीन स्पेस मिली है. वहीं, श्रुति हासन भी सिर्फ कुछ ही समय के लिए फिल्म में हैं.

म्यूजिक और अन्य टेक्निकल

जहां बैकग्राउंड म्यूजिक की बात आती है वहां मुझे साउथ फिल्म इंडस्ट्री का शोरगुल के लिए जुनून समझ में नहीं आता. कुछ जगह पर सलार का बैकग्राउंड स्कोर कान से खून निकाल देता है. फिल्म का आखिरी गाना और क्लाइमैक्स आपको बाहुबली फिल्म की याद दिलाएगा. वहीं, दूसरी ओर, इस फिल्म में कुछ ज्यादा ही डार्क टोन का इस्तेमाल किया गया है. फ्लैशबैक अगर डार्क टोन में दिखते और प्रेजेंट दिखाने के लिए थोड़े रंगों का इस्तेमाल किया जाता तो और भी मजा आ जाता. लेकिन, पूरी फिल्म में सिर्फ डार्क टोन का इस्तेमाल किया गया है. डार्क सेंट्रिक थीम में बैटमैन देखना अलग बात है लेकिन सलार को देखना अजीब बात है.

सिनेमेटोग्राफी

सिनेमेटोग्राफी कमाल की है. इस मामले में ये फिल्म हॉलीवुड की फिल्मों को टक्कर दे सकती है. भुवन गौड़ा इस फिल्म के सिनेमेटोग्राफर हैं, जिन्होंने आरआरआर और बाहुबली जैसी फिल्मों पर भी काम किया है. इस फिल्म के लिए उन्होंने विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए एरी एलेक्सा कैमरा का इस्तेमाल किया है, जिससे कई लाजवाब शॉट्स फिल्म में लिए गए हैं. देवा की कोल माइन हो या फिर वरदराज का शहर उनपर बेहतरीन कैमरा वर्क किया गया है.

कास्टिंग

कास्टिंग अच्छी है लेकिन प्रभास, पृथ्वीराज और श्रुति हासन के अलावा सभी का मेकअप बहुत ज्यादा लाउड है.

क्यों देखें फिल्म?

प्रभास के फैंस ये फिल्म जरूर देखें क्योंकि तीन फिल्मों के इंतजार के बाद आप अब कह सकते हैं कि डार्लिंग इज बैक. पृथ्वीराज की एक्टिंग के लिए भी फिल्म को मौका दिया जा सकता है. एक्शन फिल्म्स देखने वालों को ये फिल्म जरूर पसंद आएगी. लेकिन, केजीएफ और कांतारा जैसी फिल्में बनाने वाले होमब्ले फिल्म्स से और अच्छी कहानी की उम्मीद थी. यहां हमें कहानी के बिना तैयार किया गया बाहुबली और केजीएफ का कॉकटेल परोसा गया है.

  • फिल्म का नाम- सलार
  • निर्देशक का नाम- प्रशांत नील
  • कास्ट- प्रभास, श्रुति हासन, पृथ्वीराज
  • प्लेटफॉर्म- थिएटर
  • रेटिंग्स – 3 स्टार्स
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