Speech Pm Narendra Modi

गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे। संस्कृति मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी कि पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) नौवें सिख गुरु के प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस मौके पर एक स्मृति सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। सरकार की ओर से कार्यक्रम को भव्य स्वरूप दिए जाने की तैयारी है। इस मौके पर लाल किले में 400 ‘रागी’ सिख संगीतकार शबद कीर्तन करेंगे। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमिटी के साथ मिलकर संस्कृति मंत्रालय इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाला है।

यही नहीं इस कार्यक्रम में देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री, बड़ी हस्तियां और विदेशों से भी लोग शामिल होंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश भर में तमाम आयोजन हो रहे हैं। उसी के बैनर तले यह कार्यक्रम भी किया जाना है। माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम के जरिए मोदी सरकार की यह कोशिश है कि सिख समुदाय को भी लुभाया जा सके। किसान आंदोलन के दौरान सरकार पर सिख विरोधी रवैया अपनाने के आरोप लगे थे। इसके अलावा पंजाब विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था।

ऐसे में माना जा रहा है कि पंजाब और सिख समुदाय को संदेश देने के मकसद से यह भव्य आयोजन किए जाने की तैयारी है। पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) इससे पहले भी कई बार सिखों के धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं। माना जा रहा है कि सिख समुदाय को लोगों को भाजपा (BJP) के प्रति आकर्षित करने के लिहाज से भी सरकार ने यह फैसला लिया है। इसकी एक वजह यह है कि किसान आंदोलन के दौरान सरकार पर इस बात के आरोप लगे थे कि वह उन्हें खालिस्तान से जोड़कर देख रही है। ऐसे में इस कोशिश के जरिए वह ऐसे तमाम आरोपों का जवाब देने का प्लान बना रही है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी