Bihar Assembly Election 2020

बिहार का रण: आज बिहार को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात

NEWS Top News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार को तीसरी बार चुनावी सौगात देने जा रहे हैं। ये शहरी विकास से जुड़ी 545 करोड़ की 7 परियोजनाएं हैं। प्रधानमंत्री इनका उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले PM Modi के छह कार्यक्रमों में यह तीसरा कार्यक्रम है। पहले व दूसरे बीते गुरुवार व रविवार को हो चुके हैं। तीसरा आज है। आगे 18, 21 और 23 सितंबर को भी उदघाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम निर्धारित हैं। चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री की दो दर्जन से अधिक Virtual चुनावी रैलियां भी संभावित हैं।

प्रधानमंत्री ने आज के अपने कार्यक्रम की ट्वीट कर जानकारी दी है। ट्वीट में उन्‍होंने लिखा ह कि आज 12 बजे वे Virtual माध्यम से 7 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इनमें जल आपूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। इनसे बिहार में शहरी आधारभूत संरचना को नई मजबूती मिलेगी।


बिहार के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लिए सरकार का खजाना खोल दिया है। इसके तहत मंगलवार को वे 152 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पटना के बेउर व कर्मलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 323 करोड़ की लागत से निर्मित पेयजल आपूर्ति की 3 योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इनमें सीवान, छपरा व बक्सर की जलापूर्ति योजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री 268 करोड़ की मुंगेर जलापूर्ति और 59 करोड़ रुपये की जमालपुर जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। वे 11 करोड़ की लागत से मुजफ्फरपुर में बनने वाले रिवर फ्रंट डेवलपमेंट का शिलान्यास भी करेंगे। सूत्र बताते हैं कि आने वाले दिनों में वे बिहार को रेलवे और हाईवे प्रोजेक्ट की सौगातें भी देंगे।


कार्यक्रम से जुड़ेंगे नीतीश-सुशील मोदी

प्रधानमंत्री यह उद्घाटन व शिलान्‍यास कार्यक्रम वर्चुअल करेंगे। इससे पटना के कर्मलीचक और बेउर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जुड़ेंगे तो बक्सर में केंद्रीय स्वास्थ राज्यमंत्री अश्वनी चौबे, छपरा से सांसद राजीव प्रताप रुडी तथा अन्य जगहों पर राज्य सरकार के कई मंत्री-विधायक रहेंगे। कार्यक्रम से CM Nitish Kumar व उपमुख्‍यमंत्री Sushil Modi भी जुड़ेंगे।


चुनाव में पीएम मोदी की दो दर्जन से अधिक रैलियां संभावित

प्रधानमंत्री हाल के दिनों में बिहार में शिलान्‍यास व उद्घाटन कार्यक्रमों में करीब 12 सौ करोड़ के विकास कार्यों के तोहफे दे चुके हैं। आगे के 4 कार्यक्रमों में भी वे 15 हजार करोड़ से अधिक के तोहफे देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के ये कार्यक्रम उद्घाटन व शिलान्‍यास के सरकारी कार्यक्रम हैं। हालांकि, इन्‍हें चुनावी नजर से देखा जा रहा है। बीते विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने ताबड़तोड़ 30 रैलियां की थीं। बताया जा रहा है कि इस बार भी चुनाव की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी उनकी रैलियां करवाने की तैयारी में है। उनकी ऐसी 2 दर्जन से अधिक वर्चुअल रैलियां हो सकतीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *