XE Variant in India

Covid XE Variant: देश में XE वेरिएंट की दस्तक, कितना घातक है यह और क्यों है इसे जानना जरूरी?

Covid XE Variant: देश में कोरोना (Corona) संक्रमण के मामलों में कमी के बीच बुधवार को मुंबई में एक साथ दो नए वेरिएंट के केस की पुष्टी के बाद हड़कंप मच गया है। मुंबई में कोरोना (Corona) के कप्पा और XE वेरिएंट के मरीज़ मिले हैं। वायरस की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए कुछ लोगों के सैंपल लिए गए थे। 376 कोरोना (Corona) संक्रमितों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 230 सैंपल के नतीजे पॉजिटिव आए। इनमें से 228 ओमिक्रोन वेरिएंट के केस निकले। इसी में एक मामला कप्पा वेरिएंट और एक ‘XE’ वेरिएंट का निकला है।

XE वेरिएंट से कौन है पॉजिटिव और कैसे हैं लक्षण?

XE वैरिएंट से एक महिला संक्रमित पाई गई हैं. 50 साल की महिला दक्षिण अफ्रीका की नागरिक हैं। उन्होंने कोरोना (Corona) के दोनों टीके लगवाए हुए हैं। अच्छी खबर ये है कि फिलहाल मरीज में कोई लक्षण नहीं देखें गए हैं। बताया गया है कि महिला 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से भारत आईं थीं।

भारत आने के बाद मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। गौरतलब है कि 2 मार्च को एक नियमित परीक्षण में एक कोविड (Covid) टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। पॉजिटिव पाए जाने के बाद मरीज को होटल में आइसोलेशन में रखा गया था।अगले दिन, 3 मार्च को मरीज की फिर से कोविड टेस्ट की गई थी, जिसमें उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई।

बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि एक्सई म्यूटेंट ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीए.2 से 10 गुणा अधिक संक्रामक है। अब तक कोविड-19 (Covid-19) के सभी स्वरूपों में बीए.2 को सबसे ज्यादा संक्रामक माना जाता रहा है। ओमीक्रोन के स्वरूप, बीए.1 और बीए.2 में बदलाव से यह एक्सई स्वरूप बना है। प्रारंभिक अध्ययन के मुताबिक बीए.2 के मुकाबले एक्सई की वृद्धि दर 9.8 प्रतिशत है. जांच के दौरान इसकी पहचान भी मुश्किल होती है इसलिए इसे ‘स्टील्थ वेरियंट’ कहा जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि बदलाव के बाद बना यह स्वरूप पूर्व के स्वरूपों की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

मुंबई में आज कितने मामले आए?

आपको बता दें कि मुंबई में हाल के दिनों में कोरोना (Corona) संक्रमण के मामलों में काफी कमी देखी गई है। आज मुंबई में कोरोना के 51 नए मामले दर्ज हुए हैं। मुंबई में 5 अप्रैल को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 56 मामले आए थे, जबकि 4 अप्रैल को केवल 18 मामले आए थे।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी