रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच शेयर बाजार तो गिरेगा, लेकिन ये शेयर देंगे प्रॉफिट, मगर क्यों? जानिए

एक तरफ भारत के मुख्य सूचकांक निफ्टी 50 (Nifty 50) और सेंसेक्स (BSE Sensex) में जबरदस्त गिरावट आई है, तो उसके उलट निफ्टी के मेटल इंडेक्स (Nifty Metal Index) पिछले 5 सेशन की ट्रेडिंग में लगभग 12% तक उछल गया है. बाजार से जुड़े विशेषज्ञ मेटल सेक्टर में आई इस तेजी के पीछे की वजह रूस पर लगे प्रतिबंधों (Sanctions on Russia) को मान रहे हैं. इस प्रतिबंधों की वजह से एल्युमिनियम (Aluminum), निकल (Nickel), स्टील (Steel), थर्मल कोल (Thermal Coal), और पीसीआई कोल (PCI Coal) में उछाल देखा जा रहा है.

भारत एल्युमिनियम का शुद्ध निर्यातक है. यही वजह है कि देश की बड़ी ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) का मानना है कि हिंडाल्को (Hindalco), नेशनल एल्युमिनियम कंपनी (Nalco) और वेदांता (Vedanta) जैसी कंपनियों को एल्युमिनियम की ऊंची कीमतों से फायदा होगा. जबकि, कोयले की मांग में उछाल आने से कोल इंडिया (Coal India) सबसे बड़ा लाभार्थी होगा, और यूरोपीय संघ में स्टील की कीमतों में वृद्धि का सबसे बड़ा लाभार्थी टाटा स्टील (Tata Steel) होगा.

मोतीलाल ओसवाल की Top Pick
ब्रोकरेज हाउस की तरफ से एक नोट में कहा गया है कि, “हमारे टॉप स्टॉक पिक्स (Top Stock Pics) में हिंडाल्को (Hindalco), नाल्को (Nalco) और कोल इंडिया (Coal India) हैं, जिन्हें कमोडिटी की बढ़ती कीमतों से लाभ होने की उम्मीद है. हमें उम्मीद है कि यूरोप में स्टील की कीमतों में तेजी आएगी और यह महंगा बना रहेगा. टाटा को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलने की संभावना है. हमारी इन कॉल्स के लिए सबसे बड़ा जोखिम ये है कि महंगी कीमतों पर खपत में कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कमोडिटी की कीमतों में कमी आ सकती है.”

कब तक तेजी की उम्मीद
मोतीलाल ओसवाल का मानना ​​है कि रूस पर प्रतिबंधों (Sanctions on Russia) से कई वस्तुओं की सप्लाई चेन में समस्या आएगी और पूरी सप्लाई चेन को बहाल करने में कई महीने लग सकते हैं. ऐसा होने तक कीमतों में तेजी रहने की संभावना है.

Hindalco और Nalco को सीधा लाभ
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने कहा, “हिंडाल्को (Hindalco) को रूसी एल्युमिनियम पर प्रतिबंध से काफी फायदा होगा, क्योंकि अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम दोनों सेगमेंट में इसका मजबूत एक्सपोजर है. रूस की मंजूरी के कारण एल्युमिनियम और एल्युमिना की कीमतों (Aluminum and Alumina prices) में वृद्धि का नाल्को (Nalco) सीधा लाभार्थी है.”

मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, वेदांता को तेल (Oil), एल्युमिनियम (Aluminum), जिंक (Zinc) और स्टील (Steel) सहित कई अन्य कमोडिटीज से लाभ होगा. जहां जिंसों की कीमतों में बढ़ोतरी से कंपनी को फायदा होने की संभावना है, वहीं दूसरी तरफ कंपनी को कच्चे माल की ऊंची कीमतों, खासकर कोयले की कीमतों से दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी