Summer Food

आम खाने के तुरंत बाद न करें इन फूड्स का सेवन

जीवन शैली हेल्थ

आखिर खाएं भी क्‍यों नहीं, स्‍वाद के साथ साथ Health के मामले में भी ये बहुत ही बेहतरीन फल है। कई गुणों के कारण ही इसे फलों का राजा होने की उपाधी दी गई है। इसमें फाइबर, विटामिनन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। भारतीय बाजार में तो Mongo की कई प्रजातियां मिलती हैं जिनके अपने गुण, स्‍वाद और खुशबू होते हैं। Mongo को आप चटनी, आम पन्ना, अचार और सलाद के तौर पर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इसमें मौजूद पॉलीफेनोल, ट्राइटरपीन, लुपियोल जैसे बॉडी इंफ्लामेशन को रोकता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को डीटॉक्‍स करने के साथ साथ एजिंग को भी धीमा लेकिन क्‍या आपको पता है कि Mongo खाने को लेकर कुछ नियम भी हैं! जी हां, दरअसल जब हम Mongo का सेवन भोजन के रूप में करते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है और उन्‍हीं में से एक है उनके साथ किन भोजन को करना चाहिए और किनको नहीं। यहां हम आपको बताते है कि Mongo के साथ किन चीजों का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है।

1.पानी का प्रयोग

आम खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। खासतौर पर आपके डाइजेशन सिस्‍टम खराब हो सकते हैं और पेट में दर्द, गैस की समस्‍या, एसिडिटी, ब्‍लोटिंग आदि से परेशानी हो सकती है.इसलिए आम खाने के आधा घंटा बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए।

कई बार लोग दही आम खाना पसंद करते हैं। कटे हुए आम के साथ एक कटोरा दही या दही मैंगो लस्‍सी भी लोग घर पर बनाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल इन लोगों की तासीर शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकती है जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं और स्किन प्रॉब्‍लम शुरू हो सकते हैं।

READ MORE:   कोरोना पर केंद्र की सर्वदलीय बैठक, छोटे दल भी देना चाहते हैं अपनी राय, लिखा प्रधानमंत्री को लेटर

3.करेले का प्रयोग

करेला स्‍वाद में कड़वा होता है और आम मीठा। ऐसे में Mongo खाने के ठीक बाद करेला का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मतली, उल्टी और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

4.मसालेदार भोजन

आम खाने के बाद अक्‍सर लोग चटपटी मसालेदार चीजें खाना चाहते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह आदत है। ऐसा करने से आपके पेट में समस्या पैदा हो सकती है और उसका आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यही नहीं, चेहरे पर मुंहासे आदि भी इस वजह से हो सकते हैं।

5.कोल्‍ड ड्रिंक

आम खाने के तुरंत बाद कोल्‍ड ड्रिंक पीने से आपका शुगर लेवल हाई हो सकता है। खासतौर पर जो डायबटीज पेशेंट हैं उनके लिए तो यह जहर की तरह काम करता है। ऐसे में Mongo खाकर कभी भी कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *