IPL 2022: केएल राहुल की लखनऊ सुपर जॉयंट्स में पावर हिटर्स की भरमार… ये है टीम की ताकत और कमजोरी

Lucknow Super Giants Strengths, Weaknesses: लखनऊ सुपर जॉयंट्स आईपीएल में पहली बार उतर रही है. टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के हाथों में होगी, जो पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की कप्तानी कर चुके हैं. लखनऊ के पास जेसन होल्डर (Jason Holder), मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, क्रुणाल पंडया और के गौतम के रूप में बेहतरीन ऑलराउंडर्स हैं, जो किसी भी दिन अकेले अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं.

केएल राहुल (KL Rahul) की अगुआई वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जॉयंट्स (Lucknow Super Giants) ने खिलाड़ियों की नीलामी में अपने साथ कई बेहतरीन खिलाड़ियों को जोड़ा है. इस फ्रेंचाइजी के पर्स में जितने पैसे थे, ऑक्शन में पूरे खर्च कर डाले. लखनऊ की फ्रेंचाइजी 59.98 करोड़ पर्स के साथ आईपीएल मेगा ऑक्शन में उतरी थी. ऑक्शन में उतरने से पहले लखनऊ ने केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया था, वहीं ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) पर 9 करोड़ से ज्यादा खर्च किए. लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bisnoi) को 4 करोड़ रुपये में ड्राफ्ट किया था.

टीम के पास साउथ अफ्रीका के अनुभवी विकेटीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (Quinto de Kock) , मनीष पांडे (Manish Pandey) , इविन लुईस, ऑलराउंडर जेसन होल्डर, क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) और दीपक हुडा के रूप में अच्छे खिलाड़ी हैं. गेंदबाजी की बात करें तो, पेसर आवेश खान (Avesh Khan), इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड और श्रीलंका के पेसर दुष्मांथा चमीरा हैं.

बॉलिंग है मजबूती
लखनऊ सुपर जॉयंट्स आईपीएल के 15वें (IPL 15) सीजन में मजबूत बॉलिंग लाइनअप के साथ उतर रही है. तेज गेंदबाजों में मार्क वुड, आवेश खान और जेसन होल्डर हैं, जो पावरप्ले में शुरुआती सफलता दिलाने की क्षमता रखते हैं. पेसर आवेश खान और दुष्मांथा चमीरा की डेथ ओवर्स में अहम भूमिका होगी. स्पिन विभाग की बात करें तो, कलाई के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई हैं, जिन्होंने पिछले सीजन पंजाब किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. इसके अलावा कृष्णाप्पा गौतम (K Gowtham) और क्रुणाल पंडया भी शुरुआती ओवर्स में गेंदबाजी कर सकते हैं. इससे टीम अपने मुख्य तेज गेंदबाजों को डेथ ओवर्स के लिए बचा सकती है.

पावर हिटर्स की भरमार, साबित कर सकते हैं काबिलियत
लखनऊ सुपर जॉयंट्स के पास ऑलराउंडर्स के 5 विकल्प मौजूद हैं. इसमें क्रुणाल पंडया, स्टोइनिस, होल्डर, हुडा और गौतम शामिल हैं. उपरोक्त पावर हिटर्स आईपीएल के पिछले संस्करणों में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं. ये सभी खासकर, पारी के आखिरी ओवर्स में कम गेंदों पर ज्यादा रन बनाने की कला जानते हैं.

ये है कमजोरी
बेशक, टीम के पास केएल राहुल और क्विंटन डि कॉक के रूप में शानदार सलामी जोड़ी मौजूद है, लेकिन एक और अनुभवी भारतीय बल्लेबाज की कमी इस फ्रेंचाइजी को खल सकती है. बल्लेबाजी क्रम में लखनऊ सुपर जॉयंट्स के पास मनीष पांडे के रूप में तीसरे नंबर का बल्लेबाज मौजूद तो है लेकिन इस भारतीय बल्लेबाज के लिए आईपीएल 2021 का पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था. वहीं मनन वोहरा (Manan Vohra) का भी हाल कुछ ऐसा ही है. इस टीम के पास हुडा, स्टोइनिस, गौतम और क्रुणाल के रूप में पावर हिटर तो हैं लेकिन फ्रेंचाइजी के पास एंकर रोल निभाने वाले बल्लेबाज की कमी है, जो आखिर तक टिक सके. हालांकि इसकी भूमिका भी केएल राहुल और डि कॉक पर ही होगी.

लखनऊ सुपर जॉयंट्स की फुल शेड्यूल
लखनऊ सुपर जॉयंट्स आईपीएल 2022 (IPL 2022) के अपने पहले मुकाबले में गुजरात टाइटंस से 28 मार्च को भिड़ेगी. टीम का दूसरा मैच मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स से 31 मार्च को होगा जबकि 4 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ंत होगी. 7 अप्रैल को सुपर जायंट्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से, 10 को राजस्थान रॉयल्स से, 16 को मुंबई इंडियंस से, 19 को आरसीबी से, 24 को मुंबई से, 29 अप्रैल को पंजाब किंग्स से , 1 मई को दिल्ली से, 7 मई कोलकाता नाइटराइडर्स से, 10 मई को गुजरात टाइटंस से 15 मई को राजस्थान रॉयल्स से और 18 मई को कोलकाता नाइटराइडर्स से भिड़ेगी.

लखनऊ सुपर जॉयंट्स की फुल स्क्वॉड (full Lucknow Super Giants squad:) :
केएल राहुल (कप्तान), रवि बिश्नोई, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, जेसन होल्डर, मनीष पांडे, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), क्रुणाल पंडया, मार्क वुड, आवेश खान, अंकित सिंह राजपूत, कृष्णाप्पा गौतम, दुष्मांथा चमीरा, शाहबाज नदीम, मनन वोहरा, मोहसिन खान, आयुष बदोनी, काइल मायर्स, कर्ण शर्मा, इविन लुईस और मयंक यादव.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी