India Meteorological Department

Weather Updates: अगले 5 दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश, IMD अलर्ट

Weather Updates: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत कई राज्यों में चिलचिलाती धूप से लोग परेशान हैं। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में लोग भीषण गर्मी और लू से झुलस रहे हैं। वहीं, आज कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के कई हिस्सों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इस बीच, मौसम विभाग (Weather Forecast) ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है।


इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना जताई है। 02 से 04 मई के दौरान असम, मेघालय और 03 और 04 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के कई जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।
पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में हुई बारिश

शनिवार को कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। जिसके बाद तापमान (Temperature) में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।
दिल्ली में लोगों को झुलसा रही गर्मी

वहीं, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान (Temperature) 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 1 डिग्री अधिक है। आइएमडी (IMD) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान (Temperature) 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। जबकि सापेक्षिक आर्द्रता 61 फीसदी दर्ज की गई।

दिल्ली के अलग-अलग स्थानों में गरज के साथ बोछारें पड़ने की संभावना

आइएमडी (IMD) के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 3 दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में हीटवेव (लू) की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है। जबकि हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है।
दिल्ली में पिछले 72 सालों में सबसे गर्म रहा अप्रैल का महीना

मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार दिल्ली ने पिछले 72 सालों में अपना दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया है, जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान (Temperature) 40.2 डिग्री सेल्सियस था। अप्रैल में शहर का सामान्य मासिक औसत तापमान 36.30 डिग्री सेल्सियस रहता है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी