PM Modi America Visit

आज PM मोदी का अमेरिकी दौरा,राष्ट्रपति Biden से होगी मुलाकात,जानिए किन मुद्दों पर होगी खास बात

NEWS Top News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह अमेरिकी यात्रा के लिए रवाना होंगे। जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसकी पुष्टि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को की। PM मोदी के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा, जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

विदेश सचिव ने कहा कि कार्यक्रम के मुख्य तत्व अमेरिकी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें, क्वाड लीडर्स समिट में भागीदारी और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संबोधन हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की इस यात्रा में अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के साथ व्हाइट हाउस में उनकी बैठक है। राष्ट्रपति बाइडन के साथ PM मोदी की यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी। भारत ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में अफगानिस्तान में विकास, कट्टरवाद, उग्रवाद और सीमा पार आतंकवाद रोकने की तरीके और भारत-अमेरिकी वैश्विक साझेदारी का और विस्तार का मुद्दा प्रमुखता में होगा।
24 सितंबर को होने वाली अपनी द्विपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति Joe Biden और प्रधानमंत्री मोदी मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। वे इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को कैसे समृद्ध किया जा सकता है। इसके साथ ही दोनों नेता संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार पर भी चर्चा करेंगे।

कमला हैरिस के साथ भी होगी पीएम मोदी की बैठक

विदेश सचिव ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी बैठक शामिल है। यह उप राष्ट्रपति हैरिस के साथ PM Modi की पहली औपचारिक बातचीत होगी।

READ MORE:   क्रिप्टो करेंसी से लेन-देन की इजाजत, RBI के प्रतिबंध को SC ने हटाया

अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए PM Modi 23 सितंबर को अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक भी शामिल हैं।अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान PM Modi 24 सितंबर को वाशिंगटन में अपने यूएस, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक भी उसी दिन निर्धारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *