Bihar Politics

बिहार का रण: 71 सीटों पर वोटिंग, अब तक 52.24 % मतदान

elections NEWS Top News

विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान जारी है। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख 6 हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। टिकारी विधानसभा के भोरी स्थित मतदान केंद्र संख्या 323, 324 पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचे कंग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार पर हमला हो गया। चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5 बजे तक 52.24 फीसद मतदान हुआ है।

मतदान के दौरान Corona संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था है। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिलेगा।


नक्सल प्रभावित पटना ज‍िले की पालीगंज विधानसभा सीट में शाम 4 बजे मतदान संपन्न हो गया। सुरक्षाकर्मियों की सख्त निगहबानी के कारण सभी बूथों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ। 53 फीसद लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।


नवादा के रजौली विधानसभा क्षेत्र के कई बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया। कुल 11 बूथों पर वोट बहिष्कार की खबर है। विधानसभा के राजौली प्रखंड के बूथ 233 धमोचक के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार, रोड नहीं बनने से वोटर नाराज, सुबह में एक वोट पड़े, उसके बाद मतदाता वोट डालने नहीं आए। इसी विधानसभा के सिरदला प्रखंड के बूथ 136,137 मध्य विद्यालय राजन पर वोट बहिष्कार किया गया। हालांकि कुछ वोट प्रशासन द्वारा मतदाताओं को लाकर डलवाया गया लेकिन बहुत कम वोट पड़े।

  • बेगूसराय के बलिया के मसुरचक में आरसीपी सिंह के तय कार्यक्रम में दो दलों के कार्यकर्ता के बीच मारपीट व रोड़ेबाजी में आधा दर्जन कार्यकर्ता घायल।
  • टिकारी विधानसभा के भोरी स्थित मतदान केंद्र संख्या 323, 324 पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचे कंग्रेस प्रत्याशी पर हमला हो गया। कांग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार ने सभी मतदान कर्मियों सहित प्रशासन के मिले होने का आरोप लगाया। सुमन्त ने बताया कि बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचा तो वहां मौजूद दूसरे प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा हाथापाई की गई। मौके पर से जान बचा कर भागा। सुमंत ने विरोधियों द्वारा फायरिंग करने व वाहन क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाया। सुमन्त ने यह भी कहा कि एसपी से सुरक्षा कर्मी मुहैया कराने की मांग की थी परंतु मुहैया नही कराया जा सका।
  • विधानसभा सभा चुनाव के पहले चरण की 71 में से नक्सल प्रभावित चार सीटों पर मतदान दोपहर 3:00 बजे ही समाप्त हो गई। इनमें तीन सीटें औरंगाबाद जिले की नवीनगर, कुटुंबा व रफीगंज तथा कैमूर जिले के चैनपुर विधानसभा सीट है। इन सीटों पर मतदान का फीसद पहले दो व चार घंटे में सामान्य सीटों से अधिक रहा।
    दोपहर के बाद पोलिंग बूथ पर वोटरों की संख्‍या बढ़ने लगी है। बक्‍सर में तीन बजे तक वोटिंग 51 फीसद हो चुकी है। बक्सर के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी जबरदस्त वोटिंग हो रही है। लोग इत्मीनान से घर से निकल रहे हैं। शहर की सड़कों पर अभी उत्सव का नजारा दिख रहा है। धूप कम होने के बाद परिवार के साथ लोग मतदान के लिए बाहर आ रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार दोपहर तीन बजे तक 46.29 फीसद मतदान हुआ है।

  • कैमूर जिले में 3 बजे तक मतदान की स्थिति

भभुआ – 44.75%

रामगढ़ -56.30%

मोहनिया- 41%

चैनपुर- 54%

कुल प्रतिशत- 49.01%

  • बक्सर रिकॉर्ड वोटिंग की ओर बढ़ रहा है। 3:00 बजे तक 51% लोग मतदान कर चुके हैं। बक्सर में अब तक सबसे ज्यादा 56% वोटिंग हुई है।
  • दोपहर के बाद महिलाओं की लंबी-लंबी कतारें पोलिंग बूथ पर लगनी शुरू हो गई हैं। जाहिर से इससे वोटिंग फीसद में बढ़ावा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *