CBSE Board Exam 2021: जनवरी-फरवरी 2021 में नहीं होगी बोर्ड परीक्षा, कोरोना संक्रमण के कारण लिया गया फैसला-शिक्षा मंत्री

NEWS Top News शिक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 22 दिसंबर शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत कर रहे थे। श्री पोखरियाल कक्षा 10 और 12 के लिए आगामी CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 की चर्चा कर रहे थे, और वह ट्विटर पर शिक्षकों द्वारा साझा किए गए प्रश्नों के संचालन के तरीके, CBSE परीक्षा की तारीखों, समय-सारिणी के बारे में जानकारी दी। मंत्री ने शिक्षकों को #EducationMinistergoeslive का उपयोग करके वेबिनार में शामिल होने और सुझाव देने के लिए कहा था।

शिक्षा मंत्री एक शिक्षक के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फरवरी 2021 में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन हर साल होता आया है, पर इस साल कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखकर ये संभव नहीं लग रहा है। फरवरी 2021 के बाद विचार करके बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है।

अभिभावकों ने बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने के दौरान कराने की मांग की है। इसी महीने, निशंक ने कहा था कि, “छात्रों को परीक्षा के नए पैटर्न के आधार पर तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। परीक्षा मार्च महीने में आयोजित कराने की कोई अनिवार्यता नहीं है। कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर ही परीक्षा की तिथियां तय की जाएंगी। प्रैक्टिकल भी किसी भी एंट्रेस एग्जाम की तारीख पर नहीं होंगे।” निशंक ने कहा था कि साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए CBSE ने 30% सिलेबस को कम किया है। मार्कशीट से फेल शब्द को हटा दिया गया है, अब कोई फेल नहीं होगा।

READ MORE:   चीन की एक और काली करतूत आई दुनिया के सामने, करोड़ों लोगों के DNA सैंपल कर रहा इकट्ठा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *