इस नवरात्रि बाजार में आ रहा है IRCTC का IPO, निवेश का उम्दा विकल्प

कारोबार देश शेयर मार्किट

आने वाले नवरात्राओं में IRCTC का IPO बाजार में आने वाला है। IRCTC का आईपीओ बाजार में आने के बाद निवेशक इसमें इन्वेस्ट कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया है कि कंपनी की योजना है कि 29 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्र के दौरान आईपीओ बाजार में लाया जाए। हालांकि, 29 सितंबर को रविवार होने की वजह से 30 सितंबर या उसके बाद आईपीओ बाजार में आ सकता है।

आईआरसीटीसी के राजस्व में अच्छी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। कंपनी का राजस्‍व कारोबारी साल 2019 में 1899 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले कारोबारी साल से 25 फीसद ज्यादा है। कंपनी का पिछले साल की तुलना में मुनाफा भी 23.5 फीसद बढ़ गया। वित्त वर्ष 2019 में कंपनी का मुनाफा 272.5 करोड़ रहा है। आईआरसीटीसी को उम्मीद है कि आईपीओ के बाजार में आने से कंपनी 600 करोड़ रुपये की पूंजी जुटा सकती है। बता दें कि वित्‍त मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में IRCTC की IPO प्रक्रिया प्रारंभ की थी। IRCTC टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, रेलवे की खानपान सेवा और पर्यटन से जुड़ी सेवाएं देती है। गौरतलब है कि आईआरसीटीसी की टिकटिंग वेबसाइट पर रोजाना 72 लाख लॉगिन होते हैं।

सरकार 57 PSU को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रही है। जिन PSU को निजी हाथों में सौंपा जाना है, उनकी पहचान कर नीति आयोग ने उनके नाम सरकार को सौंप दिए हैं और कैबिनेट इसमें से 26 PSU को बेचने (स्ट्रेटजिक डिसइन्वेस्टमेंट) की मंजूरी भी दे चुकी है। गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष में सरकार ने विनिवेश के जरिये 1,05,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है जिसमें से अब तक सिर्फ 12,357.49 करोड़ रुपये ही जुटाए जा सके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *