तीन जून को महाराष्ट्र और गुजरात से टकराएगा तूफान

देश में मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। मॉनसून अपने तय समय पर केरल में दस्तक दे चुका है। जिसके बाद राज्य के 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी के दिया गया है। जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिला शामिल है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक आनंद कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा कि आज केरल में मॉनसून का आगमन हुआ। कम दवाब के क्षेत्र की वजह से बने अवसाद के कारण 3-4 तारीख के बीच दादरा नगर हवेली, नॉर्थ कोंकण, नॉर्थ मध्य महाराष्ट्र, दमन दीव में भारी बारिश होगी। यहां लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि केरल के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिसकी चलते तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है। केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने पहले ही मॉनसून से होने वाली बारिश बताया था। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को कहा था कि अभी तक मॉनसून केरल नहीं पहुंचा है। हम नियमित रूप से इस पर नजर बनाए हुए हैं। 1 जून को केरल में मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान है। भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून हर साल जून से लेकर सितंबर तक 4 महीनों तक रहता है। यह सबसे पहले केरल में प्रवेश करता है। इसके बाद अलग-अलग वक्त पर देश की अलग-अलग जगहों पर पहुंचता है। वहीं विभाग के मुताबिक इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *