गर्भवती महिलाएं सर्दियों में ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं होगा सर्दी-जुखाम

हेल्थ

प्रेग्नेंसी का दौर किसी भी महिला के लिए बेहद खास होता है और इस दौरान शरीर को विशेष देखभाल की आवश्यक्ता होती है। गर्भवती महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम बहुत कमजोर हो जाता है। बदलते मौसम में खासकर सर्दियों में खांसी जुकाम होना बहुत आम बात है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ऐसे में परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि वो इस दौरान कोई भी दवा लेने से परहेज करती हैं। इस स्थिती में डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा खानी चाहिए क्योंकि खुद से कोई भी दवा खाना होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है । लेकिन आप अगर सर्दी जुखाम से परेशान हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए भी सर्दी जुकाम से निजात पा सकती हैं।    

तुलसी, शहद और अदरक की चाय पीना आरामदायक होता है। इससे गले को तो आराम मिलेगा ही साथ ही थकान भी कम होगी। सर्दी-जुकाम का सबसे अच्‍छा उपाय है भाप लेना। भाप लेने से बंद नाक खुल जाएगी और आपको सिर दर्द से भी आराम मिलेगा। भाप दिन भर में 2-3 बार लिया जा सकता है। सर्दी-जुकाम में नाक बंद होने की वजह से सांस लेने में काफी परेशानी होती है ऐसी स्थिती में आप सोने से पहले अपने तकिए पर यूकेलिप्‍टस तेल की कुछ बूंदें छिड़क लें और उसे सूंघें, इससे आपको निंद तो अच्छी आएगी ही साथ ही सांस लेने में भी परेशानी नहीं होगी। प्रेग्नेंसी के समय सर्दी-खांसी से अक्सर ही बुखार हो जाता है। बुखार में ज्यादातर लोगों को ठंड लगती है। आप अपने शरीर को जितना गर्म रखेंगी आपको उतना आराम मिलेगा।

प्रेग्नेंसी के समय खासकार सर्दियों के मौसम में आप अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें। ऐसे समय में अपने शरीर को संक्रमण से दूर रखने के लिए  पौष्टिक आहार लें। सूप और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में विशेष रूप से शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *