UP Panchayat Election 2020

UP Panchayat Elections 2021: 28 जनवरी से पांच फरवरी के बीच हो सकते हैं यूपी में पंचायत चुनाव

elections NEWS उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में पांच साल पहले गांवों में चुनी गई सरकार के अधिकार समाप्त हो गये हैं। 25 दिसंबर की मध्य रात्रि से ही मौजूदा ग्राम प्रधानों का वित्तीय अधिकार सीज हो चुका है। आपको बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन जिला प्रशासन इसकी तैयारियों में जुट गईं हैं। चुनाव के लिए व्यवस्थाओं के संबंध में प्रभारियों की नियुक्तियां करने का काम किया जा चुका है। संभावना है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी की जा सकती है जबकि 31 मार्च से पहले चुनाव पूरे करा लिये जाएंगे।

सूत्रों की मानें तो इस बार पंचायत चुनाव 4 चरणों को होंगे। इधर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य पूरा होने वाला है। 28 दिसंबर 2020 को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित कराने का काम किया जाएगा, जिसके बाद तीन जनवरी 2021 तक लोग आपत्तियां दर्ज कराने में सक्षम होंगे। इस दौरान सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्रों पर रहेंगे और आपत्तियों पर दूर करने का काम करेंगे।

इस बार क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत और ग्राम पंचायत के चुनाव एक साथ कराया जाएगा। खबरों की मानें तो पंचायती राज विभाग 28 जनवरी से पांच फरवरी के बीच चुनाव के संबंध में संभावित कार्यक्रम देने की योजना बना रहा है जिसके बाद आयोग अपने हिसाब से पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने का काम करेगा।

READ MORE:   बढ़ गयी मुश्किल! घर खरीदना हो जायेगा महंगा! मेनटेनेंस डिपॉजिट पर लगेगा 18% GST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *