भारत में भुखमरी की स्थिति चिंताजनक, वैश्विक भुखमरी सूचकांक में 101 वां स्थान, पाकिस्तान से भी खराब हालात

NEWS Top News

वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2021 में भारत फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है. यह सूचकांक 116 देशों की स्थिति बयान करता है. वर्ष 2020 के सूचकांक में भारत 94वें स्थान पर था और अब वह 101वें स्थान पर है, यानी वह सात पायदान नीचे आया है.

भुखमरी के मामले में भारत अभी अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से पीछे है. भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाली वैश्विक भुखमरी सूचकांक की वेबसाइट पर आज इस संबंध में आंकड़ा जारी किया गया. जिसमें यह बताया गया कि चीन, ब्राजील और कुवैत सहित अठारह देशों ने पांच से कम के जीएचआई स्कोर के साथ शीर्ष स्थान साझा किया है.

सहायता कार्यों से जुड़ी आयरलैंड की एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी का संगठन वेल्ट हंगर हिल्फ द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई रिपोर्ट में भारत में भूख के स्तर को चिंताजनक बताया गया है. वर्ष 2020 में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर था. अब 116 देशों में यह 101वें स्थान पर आ गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, पड़ोसी देश जैसे नेपाल (76), बांग्लादेश (76), म्यांमार (71) और पाकिस्तान (92) भी भुखमरी को लेकर चिंताजनक स्थिति में हैं, लेकिन भारत की तुलना में अपने नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराने को लेकर बेहतर प्रदर्शन किया है.

READ MORE:   बंगाल का दंगल : विधानसभा चुनाव से पहले BJP को लगेगा झटका? TMC में वापसी कर सकते हैं 21 नेता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *