Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर को पीएम मोदी की सौगात,बोले-आजादी के अमृत काल में जम्मू कश्मीर लिखेगा विकास की नई गाथा

PM Modi in Jammu Kashmir: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के दौरे पर हैं। पीएम (PM) आज जम्मू के सांबा जिले के पल्ली गांव से देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) ने इस दौरान कहा के जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) विकास की नई गाथा लिख रहा है और मैं यहां केवल विकास का संदेश लेकर आया हूं।

प्रधानमंत्री ने इसी के साथ जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों को बड़ी सौगात देते हुए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की नई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वहीं जल निकायों का कायाकल्प सुनिश्चित करने की दृष्टि से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री अमृत सरोवर नाम से एक नई पहल भी शुरू की गई है। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है।
अब कश्मीर के नौजवानों को रोजगार मिलेगा- PM
मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, न ये जगह मेरे लिए नई है और न मैं आपके लिए नया हूं। मेरे लिए खुशी की बात है कि आज यहां कनेक्टिविटी और बिजली से जुड़े 20 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का लोकार्पण हुआ है।
शहीद के परिवार से कराएं अमृत सरोवर का शिलान्यास
आजादी का अमृत काल भारत का स्वर्णिम काल होने वाला है, इसमें ग्राम पंचायत की भूमिका अहम है। पंचायतों की इसी भूमिका को समझते हुए हमने अमृत सरोवर अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत हमें अगले वर्ष 15 अगस्त तक हर जिले में 75 अमृत सरोवर तैयार करने है। साथ ही ग्राम पंचायतों में जो नीम, बरगद, पीपल के पौधे हैं, उन्हें शहीदों का नाम दें। वहीं ग्राम पंचायत में किसी अमृत सरोवर का शिलान्यास करना हो तो उसे शहीद के परिवार के हाथों से करवाएं।

दूरियां मिटाना हमारी प्राथमिकता है- PM
पीएम मोदी ने कहा, जब मैं एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करता हूं, तब हमारा फोकस कनेक्टिविटी पर होता है दूरियां मिटाने पर भी होता है। दूरियां चाहे दिलों की हो, भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की, इनको दूर करना आज हमारी प्राथमिकता है।

महीनेभर में कश्मीर में योजनाएं लागू हो जाती हैं
आजादी के बाद कई साल तक कश्मीर विकास से अछूता रहा, लेकिन मोदी सरकार ने आकर बाबा साहब के सपनों को भी पूरा किया है। केंद्र की योजनाएं तेजी से लागू हो रही हैं। पहले दिल्ली से फाइल चलती थी और कश्मीर पहुंचने में 3-4 हफ्ते लग जाते थे। अब इतने समय में कश्मीर में योजनाएं लागू हो जाती हैं।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपके दादा दादी को जिस मुसीबत से जीना पड़ा वो आपको और आपको बच्चों को नहीं होगीं, मेरी बात पर विश्वास करिए।
मोदी बोले- 2020 तक देश को कार्बन न्यूट्रल बनाने का संकल्प है। इस दिशा में जम्मू-कश्मीर ने बड़ी पहल की है। हिंदुस्तान ने ग्लास्गो के संकल्प को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की छोटी पंचायत पल्ली में लागू किया गया। ये पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत की तरफ आगे बढ़ रही है। इस बड़ी उपलब्धि और विकास के कामों के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी, रतले जल विद्युत परियोजना (850 मेगावाट) का उद्घाटन किया। साथ ही क्वार जल विद्युत परियोजना (540 मेगावाट) का भी शिलान्यास किया।

उपराज्यपाल ने क्या कहा
मनोज सिन्हा ने कहा कि PM ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में नई औद्योगिक योजना दी है। आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 15,000 करोड़ रुपए का निवेश था, अब हमने 52,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है जबकि 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन PM करेंगे। हमें उम्मीद है कि निवेश 70,000 करोड़ रुपए को पार करेगा।
बता दें कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पीएम (PM) का यह पहला दौरा है। पीएम सांबा जिले की पल्ली पंचायत से कुछ ही देर में देश की ग्राम सभाओं को ऑनलाइन संबोधित किया, यह कार्यक्रम 3 घंटे तक चलेगा।

प्रधानमंत्री की इस सभा से ठीक पहले जम्मू के सांबा में एक ब्लास्ट हुआ है। इस जगह से 12 किमी दूर प्रधानमंत्री की सभा होनी है। जानकारी के मुताबिक यह ब्लास्ट एक खेत में हुआ है। पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और पूरे इलाके में सर्चिंग शुरू कर दी गई है।
अमृत सरोवर की शुरुआत हुई
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अमृत सरोवर नामक एक नई पहल भी शुरू की। पीएम ने ट्वीट कर कहा था, ‘मैं अमृत सरोवर पहल का उद्घाटन करने के लिए उत्सुक हूं, जो हमारे जल निकायों को फिर से जीवित करने और पानी की हर बूंद को संरक्षित करने का सामूहिक प्रयास है। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिलों में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है।’
बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन
पीएम 3,100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। पीएमओ (PMO) के अनुसार, 8.45 किलोमीटर लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम करेगी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के तीन रोड पैकेज की आधारशिला
इसके अलावा, पीएम मोदी (PM Modi) 7,500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस के 3 रोड पैकेज की आधारशिला रखी। ये 4/6 लेन एक्सेस नियंत्रित दिल्ली-कटरा-अमृतसर एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए हैं। इसके तहत NH-44 पर बाल्सुआ से गुरहा बैलदारन, हीरानगर; गुरहा बैलदारन, हीरानगर से जाख, विजयपुर और जख, विजयपुर से कुंजवानी, जम्मू, जम्मू से जम्मू एयरपोर्ट तक होगा।
रातले और क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला
प्रधानमंत्री रातले और क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5,300 करोड़ रुपए की लागत से 850 मेगावाट की रतले और 4,500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का निर्माण किया जाएगा।

जम्मू और कश्मीर में जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का और विस्तार करने और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए, 100 केंद्रों को फंक्शनल बनाया गया है।
पल्ली पंचायत में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन
पीएम (PM) ने पल्ली में 500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का भी उद्घाटन किया। इससे पाली कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री लाभार्थियों को SVAMITVA कार्ड सौंपेंगे। साथ ही अच्छा काम करने वाली पंचायतों को पुरस्कार भी देंगे।
INTACH फोटो गैलरी का दौरा
प्रधानमंत्री INTACH फोटो गैलरी का भी दौरा किया। इस गैलरी में क्षेत्र की ग्रामीण विरासत को दर्शाया गया है, और नोकिया स्मार्टपुर, एक ग्रामीण उद्यमिता-आधारित मॉडल है, जिसे भारत में स्मार्ट गांव बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर राष्ट्रीय पंचायत सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। प्रशासन इसे भव्य और यादगार बनाने के लिए जुटा हुआ है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी