Maharashtra Political Crisis

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच उद्धव ठाकरे कोरोना पॉजिटिव, कमलनाथ ने दी जानकारी

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट (Maharashtra Political Crisis) लगातार गहराता जा रहा है। शिवसेना के अंदर उठी भूचाल कम होने का नाम नहीं ले रहा है। एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सहित शिवसेना के सभी बागी विधायक सूरत से गुवाहाटी शिफ्ट हो गये। शिंदे का दावा है कि उनके समर्थन में 40 विधायक हैं।

बालासाहेब थोराट बोले कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट
कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट ने कहा, हमारे सभी 44 विधायक हमारे साथ हैं।

कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट : कमलनाथ
प्रदेश कांग्रेस पर्यवेक्षक कमलनाथ ने मुंबई में बैठक के बाद कहा कि कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट हैं। उन्होंने कहा, बैठक में 41 कांग्रेसी विधायक शामिल थे।

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच उद्धव ठाकरे कोरोना संक्रमित
महाराष्ट्र में सियासी संकट (Maharashtra Political Crisis) के बीच उद्धव ठाकरे कोरोना (Corona) संक्रमित हो गये हैं। मुंबई में कांग्रेस विधायकों की बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस पर्यवेक्षक कमलनाथ इसकी जानकारी दी।

उद्धव ठाकरे दे सकते हैं सीएम पद से इस्तीफा
महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान (Maharashtra Political Crisis) के बीच ऐसी खबर आ रही है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पद से इस्तीफा दे सकते हैं। टीवी रिपोर्ट के अनुसार उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक बुलायी है और बैठक के बाद सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

आदित्य ठाकरे ने ट्विटर प्रोफाइल से हटाया ‘मंत्री’ पद
महाराष्ट्र में सियासी संकट (Maharashtra Political Crisis) लगातार गहराता जा रहा है। शिवसेना में बगावत के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे ने अपना ट्विटर प्रोफाइल बदल लिया है। उन्होंने प्रोफाइल से ‘मंत्री’ पद हटा लिया है।

संजय रावत ने विधानसभा भंग होने के दिये संकेत
शिवसेना नेता संजय राउत ने राज्य में मौजूदा राजनीतिक स्थिति के बीच महाराष्ट्र विधानसभा भंग करने के संकेत दिए हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट विधानसभा भंग करने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, शिंदे से हमारी आपस में बात हो रही है. आज सुबह मैंने एकनाथ शिंदे से 1 घंटा बातचीत किया है। जो बात हुई मैंने पार्टी चीफ को बताया है। उनके साथ जो विधायक हैं, उनके साथ भी हमारी बात हो रही है। सभी शिवसेना में हैं शिवसेना में रहेंगे।

संजय राउत के आवास के बाहर चिपकाया गया बैनर
महाराष्ट्र सियासी संकट के बीच मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत के आवास के बाहर ‘आपका अहंकार 4 दिनों तक चलेगा, हमारा राज विरासत में मिला है’ लिखा हुआ एक बैनर साटा गया है। बताया जा रहा है कि बैनर शिवसेना पार्षद दीपमाला बढ़े ने लगाया है।

पर्यवेक्षक कमलनाथ की मौजूदगी में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक
महाराष्ट्र कांग्रेस सूत्र के हवाले से खबर है कि प्रदेश कांग्रेस पर्यवेक्षक कमलनाथ की मौजूदगी में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में 43 विधायक मौजूद रहेंगे. ऐसी भी खबर है कि बैठक के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से कमलनाथ मिल सकते हैं।

शिवसेना के बागी विधायकों से मिले असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा
गुवाहाटी हवाई अड्डे पर महाराष्ट्र के विधायकों के पहुंचने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आज सुबह गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल का दौरा किया, जहां महाराष्ट्र से आए विधायक ठहरे हैं।

नयी पार्टी बनाने के पक्ष में नहीं शिंदे
मैं किसी की आलोचना नहीं करना चाहता. हम उस शिवसेना को बनाए रहने के इच्छुक हैं जिसे दिवंगत बाला साहेब ठाकरे ने बनाया था। मुख्यमंत्री पद साझा करने के मुद्दे को लेकर 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने अपने दीर्घकालिक सहयोगी भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ लिया था। शिवसेना ने तब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार का गठन किया था। शिवसेना के विधानसभा में अभी 56 विधायक हैं।

मेरे पास 40 विधायकों का समर्थन: शिंदे
शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने दावा किया कि उनके पास 40 विधायकों का समर्थन है1 पार्टी के खिलाफ जाने के बाद पहली बार शिंदे ने गुवाहाटी हवाई अड्डे पर पहुंचने पर पत्रकारों से बात की। शिंदे शिवसेना के कुछ विधायकों के साथ सोमवार देर रात मुंबई से निकले थे और वहां से गुजरात के सूरत शहर में एक होटल में ठहरे थे। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं से बातचीत करने के बाद उन्होंने गुवाहाटी जाने का फैसला किया। गुवाहाटी हवाई अड्डे के बाहर शिंदे ने पत्रकारों से कहा, यहां 40 विधायक मेरे साथ हैं। इनके अलावा 10 और विधायक जल्द मेरे साथ आएंगे।

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर खतरा
महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार पर लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है। शिवसेना के बागी विधायक लगातार अपना स्थान बदल रहे हैं। विधायक एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) अपने समर्थक विधायकों के साथ सूरत से गुवाहाटी शिफ्ट हो गये हैं।