LoC Ceasefire Violation

पुंछ-कठुआ में पाकिस्तानी सेना ने की भारी गोलाबारी,तीन जवान शहीद, पांच घायल

NEWS Top News

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। बुधवार रात Pakistan ने जम्मू-कश्मीर के जिला पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे कृष्णा घाटी और आज वीरवार सुबह जिला कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा से सटे नौगाम सेक्टर में भारी गोलाबारी की है। पिछले 12 घंटों के दौरान Pakistan द्वारा की गई इस गोलाबारी में तीन भारतीय जवान शहीद जबकि पांच गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायल जवानों को इलाज के लिए सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं भारतीय जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में भी Pakistan को भारी नुकसान पहुंचा है।

बुधवार रात Pakistan ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इस दौरान हुई गोलीबारी में सेना का लांस नायक शहीद हो गया जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। भारतीय जवानों ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और जवाबी कार्रवाई में Pakistan की दो से तीन चौकियां ध्वस्त कर दी गई है। इस दौरान 4 पाक सैनिकों के घायल होने की भी सूचना है। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।
हद तो यह है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने इसके बाद भी अपनी नापाक हरकतों से बाज न आते हुए आज वीरवार सुबह जिला कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा से सटे नौगाम सेक्टर में पहले तो हल्के हथियारों से भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की बाद में मोर्टार दागना शुरू कर दिए। इस गोलाबारी में भारतीय सेना के दो जवान शहीद जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गए।

गत बुधवार रात कृष्णा घाटी में पाक द्वारा किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में एक लांस नायक करनैल सिंह शहीद हो गए। वह पंजाब के संगरूर जिले के रहने वाले थे।इसके अलावा यहां घायल हुए जवान की पहचान वीरेंद्र सिंह के तौर पर हुई है। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी हो कि आतंकियों की घुसपैठ कराने के मकसद से पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को भी पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की है। इसके पहले कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मंगलवार की पूरी रात रुक-रुककर गोलाबारी होती रही। भारतीय क्षेत्र में इसका कोई नुकसान नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर शांति भंग करने के लिए पाकिस्तान आए दिन संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में मंगलवार को भारतीय सेना Pakistan को करारा जवाब दिया था। इसमें पाकिस्तानी सेना का एक कैप्टन समेत तीन सैनिक मारे और छह घायल हो गए थे। उसकी 4 चौकियां पूरी तरह तबाह हो गई थी।

इसके बावजूद बुधवार को उसने मनकोट सेक्टर में गोलाबारी करने की हिमाकत की है। इस सेक्टर में पाक सेना ने पहले अग्रिम चौकियों और फिर रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। वहीं, पाक रेंजरों ने हीरानगर सेक्टर के करोल माथरियां और करोल कृष्णा के बीच रात भर गोलीबारी की। रेंजरों ने अपनी पप्पू चक, करोल पंगा पोस्ट सें मोर्टार तथा मशीनगनों से गोलाबारी की। गोलीबारी का BSF ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। बुधवार की सुबह CRPF, एसओजी तथा चकड़ा पुलिस चौकी के कíमयों ने गोलीबारी से प्रभावित क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया ताकि कहीं कोई घुसपैठ तो नहीं हुई है।

गौरतलब है कि पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान को गोलाबारी करना भारी पड़ गया। नियंत्रण रेखा पर भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का एक कैप्टन समेत उसके तीन सैनिक ढेर हो गए। उसकी 4 चौकियां पूरी तरह तबाह हो गई हैं। 5 अन्य चौकियों को नुकसान भी हुआ है। पाकिस्तानी सेना के छह जवान गंभीर रूप से जख्मी होने की भी सूचना है। पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार की देर शाम को कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उसने भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों और रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। इसका भारतीय सेना के जवानों ने करारा जवाब दिया।


इस जवाबी कार्रवाई में पाक सेना में कैप्टन रैंक का एक अधिकारी समेत तीन जवान मारे गए हैं। इसके अलावा पाक सेना की चार चौकियां पूरी तरह से तबाह हो गई। इसके पहले पाकिस्तान ने मंगलवार की सुबह पुंछ जिले में ही मेंढर तहसील के मनकोट सेक्टर में रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की। इसकी चपेट में नियंत्रण रेखा के नजदीक बसे दर्जनभर गांव आए। गोलाबारी में आधा दर्जन मवेशी घायल हो गए। कई मकानों के भी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार के गोले भी दागे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *