Karnataka

डेल्टा वैरिएंट की तुलना में 5 गुना ज्यादा संक्रामक ओमिक्रोन,जानें वो कौन हैं दो लोग जो ओमिक्रोन से हुए संक्रमित

NEWS Top News

भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले (Coronavirus Omicron Variant Cases in India) सामने आए हैं। ये दोनों ही केस कर्नाटक में मिले हैं जिसके बाद चिंताएं बढ़ गई हैं। सूत्रों ने बताया कि ये दोनों ही मामले एक दूसरे से जुड़े हुए नहीं हैं। सूत्रों ने भी यह कहा है कि दोनों संक्रमितों में से एक को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं जबकि दूसरे ने फिलहाल वैक्सीन की एक ही खुराक ली है। संक्रमित पाए गए दोनों पुरुषों की उम्र 66 और 46 साल है। इसमें 66 वर्षीय संक्रमित दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है जिसने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी वहीं दूसरा संक्रमित एक स्वास्थ्य कर्मी है। दोनों का ही एक अस्पताल में 22 नंवबर को टेस्ट हुआ था जिसके बाद वह हल्के लक्षणों के साथ संक्रमित पाए गए थे।

66 वर्षीय संक्रमित 20 नंवबर को बेंगलुरु पहुंचा था और उसे एक प्राइवेट होटल में आईसोलेट किया गया था। सूत्रों ने कहा कि उसके प्राथमिक संपर्क में 24 लोग आए थे जबकि 240 लोग उसके सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स थे, ये सभी निगेटिव पाए गए हैं। ओमिक्रॉन (Omicron) के संक्रमण को देखते हुए “हाई रिस्क” वाले देशों में से एक का यात्री होने के नाते, उसके नमूने फिर से एकत्र किए गए और 22 नवंबर को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए। निगेटिव पाए जाने के बाद उसने 27 नवंबर की मध्यरात्रि को होटल से चेकआउट करने के बाद दुबई की फ्लाइट ली थी।

सरकारी अस्पताल में आईसोलेशन में है दूसरा संक्रमित
बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा कि बेंगलुरु का रहने वाला 45 वर्षीय व्यक्ति, जिसे दोनों वैक्सीन लग चुकी थीं, उसे एक सरकारी अस्पताल में आईसोलेशन में रखा गया है। उनके प्राथमिक संपर्क में 13 लोग आए थे, जिनमें से 3 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, और 205 सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स थे, जिनमें से 2 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

पहले दो ओमिक्रॉन (Omicron) मामलों का पता लगाने के मद्देनजर, सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि सरकार नए दिशानिर्देश जारी करेगी और दक्षिण अफ्रीका और यूरोपीय देशों के यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखेगी। ट्रैकिंग और परीक्षण के संबंध में राज्य सावधान और सतर्क हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *