Afghanistan Crisis

अफगानिस्तान के मुद्दे पर G20 की बैठक आज, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

NEWS Top News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अफगानिस्तान पर जी20 की बैठक (G20 Summit) में मंगलवार को वर्चुअली शामिल होंगे। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री (PM) इस कार्यक्रम में इटैलियन प्रेसिडेंसी के बुलावे पर हिस्सा लेंगे। एक विज्ञप्ति के माध्यम से विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इस बैठक में अफगानिस्तान (Afghanistan) में पैदा हुई मानवीय त्रासदियों पर भी वार्ता होगी।

इसके अलावा सुरक्षा, आतंकवाद, शरणार्थियों समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इससे पहले अफगानिस्तान (Afghanistan) से सैन्य वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान (Taliban) के बीच शनिवार और रविवार को दोहा में पहली बार बातचीत हुई। दोहा वार्ता के बाद अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक अधिकारिक बयान में कहा कि तालिबान (Taliban) को उसके शब्दों से नहीं, बल्कि उसके द्वारा किए गए कामों के आधार पर आंका जाएगा।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, ‘अमेरिका के एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल ने तालिबान (Taliban) के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ दोहा में बात की. दोनों देशों ने सुरक्षा और आतंकवाद की चिंताओं के साथ ही अमेरिकी नागरिकों और हमारे अफगान भागीदारों के लिए सुरक्षित यात्रा पर ध्यान केंद्रित किया। मानवाधिकार मुद्दे पर भी बात की, जिसमें अफगान समाज के सभी पहलुओं में महिलाओं और लड़कियों की सार्थक भागीदारी शामिल है।’

‘समावेशी सरकार बनाने को तैयार है तालिबान’
दोहा में तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि तालिबान (Taliban) अफगानिस्तान (Afghanistan) में समावेशी सरकार बनाने के लिए तैयार है, लेकिन चयनात्मक सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक समावेशी सरकार के लिए अमेरिका के दबावों के जवाब में, शाहीन ने कहा कि उन्होंने अपनी कार्यवाहक सरकार में जातीय अल्पसंख्यकों को शामिल किया है और जल्द ही इसमें महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *