जलवायु परिवर्तन एक समुदाय के रूप में सभी जीवों के लिए एक वैश्विक खतरा है

आज विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर,आईआईसी उत्सव गतिविधि के अंतर्गत चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना (सीआइएमपी) में प्रदूषण, वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग सहित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक आंतरिक सेमिनार और वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस वर्ष उत्सव को चिह्नित करने के लिए, सीआईएमपी ने बिहार के दो प्रसिद्ध संगठन ,तरु मित्र एनजीओ और क्लाइमेटो रिफॉर्मर्स फाउंडेशन के साथ सहयोग किया, जो पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में सक्रिय रूप से बिहार में कार्यरत हैं। इस अवसर पर तरु मित्रा के निदेशक, फादर टोनी पेंडनाथ, एक वीडियो संदेश के माध्यम से शामिल हुए, जबकि क्लाइमेटो रिफॉर्मर्स के प्रतिनिधि, श्री मुकेश कुमार सिंह, विशेष अतिथि और वक्ता के रूप में उपस्थित थे। इस मौके पर सीआईएमपी-बीआईआईएफ के सीईओ, श्री कुमोद कुमार, प्रो. राजीव रंजन, प्रशासन प्रमुख एवं श्री गौरव रविराज, कार्यक्रम अधिकारी, पीजीपी विभाग भी मौजूद रहे ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, श्री मुकेश ने छात्रों को जलवायु परिवर्तन की वैश्विक समस्या के बारे में जागरूक किया और CO2 उत्सर्जन को कम करने और हमारी पृथ्वी को ठीक करने के लिए विभिन्न स्थायी प्रयासों के बारे में बात की। उन्होंने कहा, ” हम में से हर एक व्यक्ति जलवायु परिवर्तन से समान रूप से प्रभावित है और यह एक राष्ट्र की समस्या नहीं है बल्कि एक समुदाय के रूप में जल-वायु परिवर्तन सभी जीवों के लिए एक वैश्विक खतरा है। हमें रोजमर्रा की जिंदगी में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए सरल उपाय अपनाने चाहिए और ऊर्जा-संरक्षण, जल-संरक्षण और वृक्षारोपण पर ध्यान देना चाहिए।” उन्होंने छात्रों को “जलवायु-सुधारक” बनने और “आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर कल का निर्माण” के आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर फादर टोनी ने अपने संदेश में इस वर्ष के विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम “हमारे ग्रह में निवेश करें” पर चर्चा की और जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभाव को कम करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हमारी पृथ्वी में निवेश करने की आवश्यकता पर ज़ोर डाला । कार्यक्रम के अंत में पीजीपी समन्वयक प्रो. रंजीत तिवारी ने श्री मुकेश का अभिनंदन किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी