‘तांडव’ पर घमासान जारी, IT मंत्रालय ने Amazon Prime Video के अधिकारियों को किया तलब

NEWS Top News बॉलीवुड वेब

सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया अभिनीत वेब सीरीज ‘तांडव’ शुक्रवार को रिलीज हो गई लेकिन रिलीज होते ही इस पर विवाद गहरा गया है। आरोप है कि सीरीज के जरिए हिन्दू देवी-देवताओं को अपमानित किया गया है। महाराष्ट्र बीजेपी (Maharashtra BJP) के नेता राम कदम (Ram Kadam) ने कहा है कि सीरीज में भगवान शिव का मजाक बनाने वाले हिस्से को हटाना होगा। उन्होंने कहा कि एक्टर जीशान अयूब को इसके लिए माफ़ी मांगनी होगी। BJP नेता राम कदम ने कहा, “सीरीज के निर्माता निर्देशक को हाथ जोड़कर और घुटने टेककर माफी मांगनी होगी। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो चौक-चौराहे पर जूते मारे जाएंगे।” BJP नेता ने कहा कि जब तक जरूरी बदलाव नहीं होते तब तक ‘तांडव’ का बहिष्कार किया जाएगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information & Technology) ने भारत में अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) के अधिकारियों को वेब सीरीज तांडव (Taandav) को लेकर जारी विवाद के मामले पर तलब किया है। प्राइम वीडियो पर हाल ही जारी हुई वेब सीरीज ताडंव पर हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने को लेकर प्रतिबंध लगाने की मांग उठ रही है। इस संबंध में BJP सांसद ने इस सीरीज को बैन करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखा है। BJP सांसद मनोज कोटक ने हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने को लेकर एमेजॉन प्राइम वीडियो की सीरीज ‘‘तांडव’’पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से प्रतिबंध लगाने का रविवार को अनुरोध किया।

वेब सीरीज ‘‘तांडव’’ में अभिनेता सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिगमांशु धूलिया, डिनो मोर्या, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अयूब, गौर खान, कृतिका कामरा ने अभिनय किया है। इसका प्रीमियर शुक्रवार को किया गया। फिल्मकार अली अब्बास जफर राजनीति पर आधारित ड्रामे के निर्माता एवं निर्देशक हैं। इसे गौरव सोलंकी ने लिखा है जो ‘आर्टिकल 15’ को लेकर जाने जाते हैं।

READ MORE:   RJD अब और नहीं झेलेगी मांझी-मुकेश के नखरे, जाएं या रहें, फर्क नहीं पड़ता

मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा, ‘मंत्रालय ने मामले (शिकायतों) का संज्ञान लिया है और अमेजन प्राइम वीडियो से स्पष्टीकरण देने को कहा है। मुंबई उत्तर-पूर्व से सांसद कोटक ने आरोप लगाया है कि ऐसे मंचों पर अक्सर हिंदू देवी-देवताओं को गलत तरीके से दिखाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों ने शिकायत की है कि ‘तांडव’ वेब सीरीज में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास किया गया है।

कोटक ने कहा, इसलिए, हमने जावड़ेकर जी से मांग की है और उन्हें पत्र लिखा है कि वे वेब सीरीज पर तत्काल रोक लगाएं। अभिनेताओं, निर्माता और निर्देशक को भावनाओं को आहत करने के लिए माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने जावड़ेकर को लिखे पत्र की तस्वीर ट्विटर पर साझा करते हुए कहा कि कोई कानून या स्वायत्त निकाय नहीं है जो डिजिटल सामग्री को नियंत्रित करे और ऐसे प्लेटफार्मों पर फिल्में सेक्स, हिंसा, मादक पदार्थ दुर्व्यवहार, घृणा और अश्लीलता से भरी हुई होती हैं।

सांसद ने कहा, ”कभी-कभी, वे धार्मिक भावनाओं को भी चोट पहुंचाती हैं। कोटक ने 16 जनवरी को लिखे पत्र में कहा कि ऐसा लगता है कि ‘तांडव’ के निर्माताओं ने जानबूझकर हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाया है और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का अपमान किया है।

एक अन्य नेता एवं घाटकोपर पश्चिम से BJP विधायक राम कदम ने भी निर्देशक से वेब सीरीज के उस हिस्से को हटाने के लिए कहा जिसमें भगवान शिव का कथित रूप से उपहास किया गया है। विधायक ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में उपनगरीय घाटकोपर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायतों के बारे में संपर्क किए जाने पर अमेजन प्राइम वीडियो पीआर ने कहा कि प्लेटफॉर्म ”मामले पर प्रतिक्रिया नहीं देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *