धोनी को नहीं खरीदना चाहती थी CSK, श्रीनिवासन इस खिलाड़ी को बनाना चाहते थे कप्तान

क्रिकेट खेल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का इंतजार इसबार Coronavirus के चलते लंबा हो गया है। IPL में एक टीम खेलती है। जिसके प्रशंसक उसके लिए जीने-मरने को तैयार रहते हैं, लेकिन आखिर क्यों? उस टीम में ऐसा क्या है जिसकी दीवानगी दक्षिण से लेकर उत्तर तक के क्रिकेट फैंस पर सवार रहती है। जो आखिर क्यों को हमने पहले पूछा था, उसका जवाब बस एक नाम है और वो नाम है महेंद्र सिंह धोनी। टीम है चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)। CSK IPL की सुपरहिट टीम मानी जाती है, मतलब जिस मैदान पर भी वो खेले उसके झंडे लहारते हुए वहां आपको दिख जाएंगे। कुल मिलाकर धोनी का जलवा आपको चेन्नई के बाहर भी में देखने को मिल जाएगा। आज चेन्नई के लोगों के लिए थाला बने MS 2008 के ऑक्शन में CSK की पहली पसंद नहीं थे। टीम के मालिक एन श्रीनिवासन किसी और खिलाड़ी को खरीदना चाहते थे।

2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य चयनकर्ता के रूप में काम कर चुके चंद्रशेखर ने कहा था कि CSK के मालिक श्रीनिवासन की पहली पसंद महेंद्र सिंह धोनी नहीं थे। चंद्रशेखर ने कहा कि 2008 में नीलामी से पहले एन श्रीनिवासन ने मुझसे पूछा था कि आप किसे खरीदने जा रहे हैं? मैंने उनसे कहा धोनी को, उन्होंने पूछा, वीरेंद्र सहवाग क्यों नहीं? श्रीनिवासन की पहली पसंद विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग थे।

चंद्रशेखर ने कहा कि मैंने धोनी की उपयोगिता के बारे में उन्हें बताया। कहा कि सहवाग मुझे उस स्तर की इंसपिरेशन नहीं देंगे, जबकि धोनी एक कप्तान, एक विकेटकीपर और एक बल्लेबाज हैं, जो अपने दम पर मैच को पलट सकते हैं। इसलिए मैंने उनसे पूछा कि हमें उन्हें खरीदना चाहिए? चंद्रशेखर ने बताया कि श्रीनिवासन का मन बदल गया और वह सुबह आकर बोले कि मुझसे धोनी को खरीदना हैं, लेकिन हमें डर था कि कहीं दूसरी कोई फ्रेंचाइजी हमसे अधिक खर्च करके धोनी को अपनी टीम में शामिल न कर ले।

चंद्रशेखर ने इस बारे में बाताया है कि नीलामी के बारे में सोचकर मैंने अपनी राशि 1.4 मिलियन डॉलर तक बढ़ा दी और फिर भी टीम को खरीदने की कोशिश की, क्योंकि पूरी टीम के लिए हमारे पास पांच मिलियन डॉलर ही थे। मगर जैसे-जैसे नीलामी करीब आई तो किसी ने कहा कि धोनी पर 1.8 मिलियन डॉलर तक की बोली लग सकती है। इसलिए मैंने उनसे कहा कि अगर धोनी पर 1.5 मिलियन से अधिक बोली लगी तो मैं उन्हें जाने दूंगा, क्योंकि हमें पूरी टीम बनानी थी।

अंत में धोनी को CSK ने 1.5 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था। इसके बाद से चेन्नई सुपर किंग्स को धोनी ने आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शामिल कर दिया। मौजूदा वक्त में महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ही नहीं बल्कि फ्रेंचाइजी की पहचान हैं। सबसे अधिक ब्रांड वैल्यू वाली ये टीम अब तक माही की कप्तानी में तीन बार IPL खिताब अपने नाम कर चुकी है। 2010, 2011 व 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स को 3 खिताब जिता चुके महेंद्र सिंह धोनी IPL में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *