Gas Price Hike: CNG-PNG होगी महंगी, घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतों में दोगुनी बढ़ोतरी

Domestic Natural Gas Prices Hike: सीएनजी से लेकर पीएनजी महंगा हो सकता है. क्योंकि घरेलू गैस (Domestic Gas Price) के दामों में दोगुने से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है. 1 अप्रैल 2022 से घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतें बढ़कर 6.10 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई है. नई कीमत 1 अप्रैल से छह महीने के लिए लागू रहेगी. फिलहाल घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है. इसके अलावा, सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमतों को गहरे क्षेत्रों से बढ़ाकर 9.92 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया है.

गैस के दाम बढ़ने से अप्रैल महीने से आपके लिए रसोई में खाना पकाना से लेकर बिजली और ट्रांसपोर्ट पर होने वाले खर्च बढ़ने वाला है. दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजारों ( International Markets) में प्राकृतिक गैस ( Natural Gas) के दामों में भारी बढ़ोतरी के चलते गैस की कीमतों को बढ़ाने का पैसला लिया गया है.

दरअसल कोविड महामारी ( Covid19 Pandemic) के बाद गैस की मांग बढ़ी है लेकिन उस अनुपात में उत्पादन नहीं बढ़ा है जिसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं. घरेलू इंडस्ट्री इंम्पोर्टेड एलएनजी के लिए वैसे ही ज्यादा कीमत अदा कर रही है जिसकी कीमत क्रूड ऑयल से जुड़ा है. महंगे एलएनजी ने रिफाइनरी और पावर कंपनियों को परेशान कर रखा है.

हर छह महीने पर अप्रैल और अक्टूबर महीने में गैस के दामों की समीक्षा की जाती है. प्राकृतिक गैस कीमतें 2.9 डॉलर प्रति यूनिट से बढ़कर 6.1 डॉलर प्रति यूनिट हो गई है. आपको बता दें अगर प्राकृतिक गैस के दाम एक डॉलर बढ़ता है तो सीएनजी के दाम 4.5 रुपये प्रति किलो तक बढ़ जाते हैं. इस प्रकार सीएनजी के दामों में 15 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हो सकती है. तो बिजली से लेकर घरों में सप्लाई की जाने वाली पीएनजी के दाम भी बढ़ जायेंगे. सरकार पर फर्टिलाइजर सब्सिडी बिल के खर्च का बोझ भी बढ़ जाएगा.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी