Monsoon Session of Parliament

19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र

NEWS Top News

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। इस संबंध में लोकसभा के अध्यक्ष Om Birla ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संसद का Monsoon Session कुल 19 दिन का होगा। उन्होंने यह जानकारी आगामी सत्र को लेकर तैयारियों का जायजा लेते हुए दी।
स्पीकर Om Birla ने कहा कि संसद का सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। चूंकि कोरोना वायरस प्रकोप अभी भी जारी है, इसलिए संसद का सत्र सभी आवश्यक प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए सांसदों के बैठने की उचित व्यवस्था की जा रही है।

ओम बिरला ने कहा कि सभी सदस्यों और मीडिया को COVID -19 नियमों के अनुसार ही सदन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।स्पीकर ने कहा, RTPCR परीक्षण अनिवार्य नहीं है।

लेकिन हमारा उन सब से जिन्होंने Corona टीका नहीं लिया है यह आग्रह है कि वे टीका जरूर लें। इससे पहले यह जानकारी सामने आयी थी कि जिन्होंने Corona वैक्सीन का एक भी डोज नहीं लिया है उन्हें RTPCR टेस्ट के बिना सदन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।

हालांकि जिन्होंने वैक्सीन नहीं लिया है उन्हें हर दो सप्ताह में Corona टेस्ट कराना होगा। यह नियम सांसदों के साथ-साथ उन सभी लोगों के लिए है जो सदन में प्रवेश करेंगे। जानकारी के अनुसार अब तक, लोकसभा के 444 सदस्यों और राज्यसभा के 218 सदस्यों को COVID -19 का टीका लगाया गया है। कई सांसद जो कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित थे वे टीका नहीं ले पाये हैं।

READ MORE:   जानिए क्‍या होगा रिया का, कोर्ट से मिलेगी जमानत या सलाखों के अंदर ही बीतेंगे पूरे 14 दिन

गौरतलब है कि Corona महामारी के कारण संसद का सत्र भी प्रभावित हुआ था, जिसकी वजह से कई अध्यादेश और बिल लंबित हैं, जिनपर इस सत्र में चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *