ये टीम हो सकती है T-20 वर्ल्ड कप की ‘जाइंट किलर’, छीन सकती है बड़ी-बड़ी टीमों की खुशी

REVIEWS क्रिकेट देश

ये टीम हो सकती है टी-20 वर्ल्ड कप की ‘जाइंट किलर’, छीन सकती है बड़ी-बड़ी टीमों की खुशी

टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर से UAE में होने जा रही है. ये टूर्नामेंट इस साल भारत में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे UAE में शिफ्ट कर दिया गया है. भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो इस टूर्नामेंट में ‘जाइंट किलर’ साबित हो सकती है. ये टीम बड़ी-बड़ी टीमों को भी हराकर टूर्नामेंट से बाहर करने में माहिर है.

ये टीम होगी टी-20 वर्ल्ड कप की ‘जाइंट किलर’

T-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को इस टीम से खास तौर पर संभलकर रहने की जरूरत है. पिछली बार 2016 के T-20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया इसके वार से बाल-बाल बच चुकी है. ये टीम और कोई नहीं बल्कि बांग्लादेश है, जो अपना दिन होने पर बड़ी से बड़ी दिग्गज टीमों को धूल चटाने का माद्दा रखती है. बांग्लादेश ने लगभग हर वर्ल्ड कप में न जाने कितनी बड़ी टीमों का सपना तोड़ा है.

बांग्लादेश ने ही भारत को 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था, जिसके बाद सचिन तेंदुलकर से लेकर वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज मायूस हो गए थे. 2016 के T-20 वर्ल्ड कप में भी बांग्लादेश ने लगभग टीम इंडिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था, लेकिन धोनी के ऐतिहासिक रन आउट ने भारत को बचा लिया. भारत ने उस मैच को 1 रन से जीतकर टूर्नामनेट में अपनी उम्मीदें कायम रखी थीं.

READ MORE:   आपका दिन मंगलमय हो, आज का राशिफल 23 जून 2021 : Horoscope Today 23 June 2021

बांग्लादेश को क्रिकेट की बड़ी टीमों में नहीं गिना जाता है, लेकिन फिर भी इस टीम ने कई मौकों पर दुनिया की बेहतरीन टीमों का दिल तोड़ा है. हाल ही में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 5 T-20 मैचों की सीरीज में 4-1 से मात दी थी. बांग्लादेश ने इसके बाद न्यूजीलैंड को भी 5 T-20 मैचों की सीरीज में 3-2 से हराया था.

पूर्व बांग्लादेशी कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का कहना है कि उनकी टीम बांग्लादेश T-20 वर्ल्ड कप जीतने के मकसद से मैदान पर उतरेगी. शाकिब अल हसन ने कहा कि बांग्लादेश के पास Tटी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए पर्याप्त समय है और ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड को सीरीज में हराने के बाद उनका मनोबल भी काफी ऊंचा है.

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से UAE में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि BCCI ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल ये टूर्नामेंट IPL फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा. IPL फाइनल के 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है.

T-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को T-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

READ MORE:   यूएई में मान्य हुआ रुपे कार्ड, प्रधानमंत्री मोदी ने किया लॉन्च

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

T-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *