IPL 2022 Final: गुजरात ने डेब्यू सीजन में जीता आईपीएल का खिताब, पंड्या चमके, राजस्थान की करारी हार

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने आईपीएल 2022 का टाइटल जीत लिया है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम ने टी20 लीग के 15वें सीजन के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया. पंड्या ने 17 रन देकर 3 विकेट लिए. यह उनका आईपीएल इतिहास का बेस्ट प्रदर्शन है. जोस बटलर ने सबसे अधिक 39 रन बनाए. जवाब में गुजरात ने लक्ष्य को 18.1 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. गिल ने छक्का लगाकर जीत दिलाई. पंड्या ने 34 रन भी बनाए. इसी के साथ गुजरात ने राजस्थान के साल 2008 के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. तब उसने अपने डेब्यू सीजन में आईपीएल का खिताब जीता था. अब गुजरात ने अपने डेब्यू सीजन में टाइटल पर कब्जा किया. मौजूदा सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात को पहली बार मौका मिला था. कुल 10 टीमें उतरी थीं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ऋद्धिमान साहा दूसरे ओवर में 7 गेंद पर 5 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए. टीम का स्कोर सिर्फ 9 रन था. 5वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने गुजरात को दूसरा झटका दिया. उन्होंने मैथ्यू वेड को आउट किया. उन्होंने 10 गेंद पर 8 रन बनाए. अब स्कोर 2 विकेट पर 23 रन हो गया. 6 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट पर 31 रन था. शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या क्रीज पर थे.

पंड्या और गिल ने संभाला

कप्तान हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल ने 2 विकेट गिरने के बाद अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम को संभाला. 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट पर 54 रन था. पहले 11 ओवर तक आर अश्विन से गेंदबाजी नहीं कराई गई. वे 12वां ओवर डालने आए. इस ओवर में पंड्या ने चौके और छक्के जड़े. कुल 15 रन बने. पंड्या 14वें ओवर में चहल का शिकार बने. उन्होंने 30 गेंद पर 34 रन बनाए. 3 चौका और एक छक्का लगाया.

गिल ने एक छोर से संभाला

शुभमन गिल ने टीम को एक छोर से संभाले रखा. हालांकि पहले ओवर में बोल्ट की गेंद पर चहल ने उनका आसान कैच छोड़ा था, तब से शून्य पर थे. 15 ओवर के बाद स्कोर 3 विकेट पर 97 रन था. 30 गेंद पर 34 रन बनाने थे. 16वें ओवर में अश्विन ने 12 रन दिए. मिलर ने छक्का जड़ा. 17वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने 13 रन दिए. मिलर ने 2 चौके जड़े. गिल 43 गेंद पर 45 और मिलर 19 गेंद पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने 47 रन की नाबाद साझेदारी की.

बटलर ने सबसे अधिक रन बनाए

इससे पहले कप्तान हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स को 130 रन पर रोक दिया. हार्दिक ने 4 ओवर में सिर्फ 17 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर एक विकेट लिया. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. कोई भी बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका. घरेलू मैदान पर एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने गुजरात के गेंदबाजों ने उन पर दबाव बना दिया. जोस बटलर (39) और यशस्वी जायसवाल (22 रन) के बल्ले से ही कुछ रन निकल सके.

पहले 6 ओवर में 44 रन बनाए

मोहम्मद शमी की रफ्तार और स्विंग के आगे सहज होकर नहीं खेल पा रहे जायसवाल ने जोखिम लेने में कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने शमी को कवर में छक्का जड़ा और यश दयाल को लाॅन्ग लेग पर छक्का लगाया. अधिक ऊंचे शॉट खेलने के प्रयास में वह डीप में कैच दे बैठे. बटलर और सैमसन अब क्रीज पर थे. राशिद खान के खिलाफ दोनों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखकर हार्दिक ने पावरप्ले में ही इस अनुभवी स्पिनर को गेंद सौंप दी. बटलर और सैमसन ने राशिद को संभलकर खेला और पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 44 रन था.

अन्य सभी बल्लेबाज फेल

फॉर्म में चल रहे बटलर ने लॉकी फर्ग्युसन को लगातार 2 चौके लगाए. सैमसन को हार्दिक ने अपनी दूसरी ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया. उन्हें पुल शॉट खेलने के प्रयास में सैमसन ऑफ साइड में कैच दे बैठे. देवदत्त पडिक्कल ने खाता खोलने में 8 गेंदें ली और 2 रन बनाकर लौट गए. इसके 3 गेंद बाद बटलर भी अपना विकेट गंवा बैठे. पडिक्कल को राशिद ने और बटलर को हार्दिक ने रवाना किया.

हार्दिक ने शिमरोन हेटमायेर को भी पवेलियन भेजा और अब राजस्थान का स्कोर 5 विकेट पर 94 रन था. आर अश्विन के आउट होते ही राजस्थान की वापसी की उम्मीदें खत्म हो गई. शमी ने बेहतरीन यॉर्कर पर रियान पराग को आउट किया. बाएं हाथ के स्पिनर साई किशाेर ने भी 2 विकेट लिया.