Rajasthan Royals vs King XI Punjab

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में रचा इतिहास

NEWS Top News

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 9वां मुकाबला Rajasthan Royals और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। ये मैच काफी रोमांचक रहा, जिसमें Rajasthan Royals को जीत मिली। राजस्थान की टीम ने पंजाब को 4 विकेट से हराकर IPL के इतिहास की सबसे बड़ी रन चेज को हासिल कर इतिहास रच दिया।

इस मैच में Rajasthan Royals के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पंजाब के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल (106) के तूफानी शतक और केएल राहुल (69) के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट पर 223 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया के अर्धशतकों के दम पर 19.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 226 रन बनाकर मैच को 4 विकेट से जीत लिया।


पंजाब की पारी, मिली दमदार शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 60 रन जोड़े। इसके बाद भी दोनों ओर से तूफानी बल्लेबाजी थमी नहीं और 14 ओवर में 160 रन जोड़ दिए। ये जोड़ी 183 रन पर टूट गई, जब मयंक अग्रवाल 50 गेंदों में 106 रन बनाकर आउट हो गए।

पंजाब के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने महज 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 4 चौके और 5 छक्के शामिल थे। मयंक के बाद कप्तान केएल राहुल ने भी महज 35 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली। वहीं, मयंक ने आगे भी तूफानी बल्लेबाजी जारी करी और अगली 19 गेदों पर अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की। इस तरह उन्होंने महज 45 गेंदों में 9 चौके और 7 छक्कों की मदद से आइपीएल का पहला शतक ठोक दिया। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 222.22 का रहा।


केएल राहुल लगातार दूसरे मुकाबले में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद आउट हुए। 54 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से उन्होंने 69 रन की पारी खेली। अंकित राजपूत की गेंद पर श्रेयस गोपाल को बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में आउट हुए। आखिर में बल्लेबाजी करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने 9 गेंद पर 13 जबकि निकोलस पूरन ने 8 गेंद पर 25 रन की नाबाद पारी खेली।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की तरफ से स्टीव स्मिथ और जोस बटलर ने पारी की शुरुआती की। तीसरे ही ओवर में शेल्डन कॉटरेल ने जोस बटलर को आउट कर राजस्थान को पहला झटका दिया। 4 रन बनाकर वह सरफराज खान को अपना कैच दे बैठे। बटलर को आउट होने के बाद संजू सैमसन के साथ मिलकर स्मिथ ने प्रहार जारी रखा और 6 ओवर में 69 रन जोड़ डाले।

स्मिथ ने 26 गेंद पर बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जमाया। 7 चौके और 2 छक्के की मदद से उन्होंने टूर्नामेंट में एक और अर्धशतक जमाया। सैमसन ने लगातार दूसरे मैच में शानदार अर्धशतक जमाया है। 27 गेंद पर 4 चौके और 3 छ्क्के की मदद से उन्होंने हाफ सेंचुरी पूरी की। संजू सैमसन 85 रन की तूफानी पारी खेलकर मोहम्मद शमी की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए।

शेल्डन कॉट्रेल के एक ओवर में राहुल तेवतिया ने 5 छक्के जड़े। 19वें ओवर की पहली गेंद पर रोबिन उथप्पा 9 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों में 53 रन की पारी खेली और वे आउट हो गए। रियान पराग को मुरुगन अश्विन ने बिना खाता खोले चलता किया।

जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रोबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कुर्रन, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, और जयदेव उनादकट।

केएल राहुल मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, करुण नायर, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, जेम्स नीशम, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *