ICC Test Ranking: टीम इंडिया दोबारा बनी दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम

NEWS क्रिकेट देश

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से हराते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. भारत ने इस सीरीज में जीत दर्ज करने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है.

अब भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जब जून के महीने में लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा तो बतौर नंबर 1 टेस्ट टीम उतरेगा. बता दें कि भारत ने इंग्लैंड से पहले ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. इंग्लैंड की टीम ने भारत दौरे की शुरुआत बेहद मजबूत तरीके से की थी. कप्तान जो रूट के दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को बुरी तरीके से हराया था.

इसके बाद टीम इंडिया ने गजब की वापसी करते हुए अगले तीनों टेस्ट मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. भारत की तरफ से आर अश्विन ने सबसे अधिक विकेट लिए साथ ही एक शतक भी जड़ा. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया. वहीं अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे अक्षर पटेल ने 3 मैचों में 27 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. वो भारत की तरफ से डेब्यू सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

इंग्लैंड को हराते ही भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लिया. बता दें कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के इस वक्त 122 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के 118 अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है और उसके अभी 113 अंक हैं. वहीं 105 अंक के साथ इंग्लैंड चौथे नंबर पर है तो पाकिस्तान 90 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *