सर्दियों में पुरुष कैसे करें बालों की रख-रखाव

सर्दियों में सिर्फ त्वचा ही नहीं बाल भी खराब होते हैं। सर्दियों में बालों में रूखापन, खुजली, बालों का गिरना और बालों का उलझना आम बात है। सर्दियों में सिर्फ महिलाओं के ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी बालों की देखभाल करना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सर्दियां के दौरान अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं।

बालों के लिए कंडीशनिंग –
अच्छे और स्वस्थ बालों के लिए कंडीशनिंग भी बहुत जरूरी है। आप अपने बालों के मुताबिक, शैंपू के बाद बालों को कंडीशनिंग करे। लेकिन सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा कंडीशनिंग नहीं करनी चाहिए।

अच्छे शैंपू का करें इस्तेमाल –
आप किस शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं उससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है। यदि आपको डैंड्रफ है तो एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। हमेशा माइल्‍ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से बालों को कम नुकसान पहुंचता है।

ड्रायर करने सें बचें-
बेशक सर्दियों में बाल देर से सूखते हैं लेकिन पुरुषों को बाल सुखाने में अधिक समय नहीं लगता क्‍योंकि उनके बाल छोटे होते हैं। ऐसे में आप बाल जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा ना करें। इससे बाल बहुत जल्दी खराब होते हैं। ये ना सिर्फ बालों में खुजली का कारण बनता है बल्कि ये आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर सकता है और इस प्रकार बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

ऑयल जरूर लगाएं –
सर्दियों में बालों की अच्छी देखभाल के लिए तेल लगाएं। आप बाल धोने से एक घंटा पहले सिर में तेल लगाएं। आप चाहे तो अपने तेल में आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। तेल लगाने से सर्दियों के समय बालों का रूखापन दूर होता है और नमी बरकरार रहती है। स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए तेल से पोषण और नमी दोनों मिलते हैं। आप स्काल्प पर नारियल, जैतून या बादाम के तेल से मालिश करें, इसे लगभग एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में इसे धो लें।