दूसरे फेज में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा परीक्षण

Corona Virus NEWS विदेश

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का ट्रायल अपने दूसरे फेज में पहुंच चुका है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बनाए वैक्सीन का ट्रायल अब बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने इस बारे में शुक्रवार को जानकारी दी है।

यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि अगले चरण के ट्रायल के लिए हजारों वॉलंटियर्स की भर्ती हो रही है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर अच्छी प्रगति हो रही है। ट्रायल के लिए 10,260 बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों को सेलेक्ट किया गया है। ब्रिटेन में इसके लिए कई इंस्टीट्यूशन से मदद ली जा रही है। ट्रायल के लिए वॉलंटियर की उम्र में काफी वेरायटी रखी जा रही है।

सबसे पहले अप्रैल में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया था। कहा जा रहा है कि करीब 1 हजार में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। सारे मामलों का फॉलो अप किया जा रहा है।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के हेड एंड्र्यू पोलार्ड ने कहा है कि क्लिनिकल स्टडीज की प्रगति काफी अच्छी है। हमलोग अब इस बात की जांच कर रहे हैं कि बड़ी उम्र के लोगों में वैक्सीन का असर कितना अच्छा रहता है। उन्होंने कहा है कि हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि कितनी बड़ी आबादी को वैक्सीन प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करती है।

हालांकि पोलार्ड ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर अभी कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। उन्होंने इस बात की जानकारी नहीं दी कि कब तक पूरी तरह से सक्षम वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

इस बारे में उन्होंने कहा है कि ये बताना काफी मुश्किल है कि कब तक वैक्सीन पूरी तरह से तैयार हो जाएगी और कब ये गारंटी के साथ कहा जा सकेगा कि वैक्सीन से महामारी की रोकथाम संभव है।

उन्होंने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों पर ट्रायल के बाद ही इसका पता किया जा सकता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ब्रिटेन की एक फार्मा कंपनी के साथ डील की है। इस डील के मुताबिक ब्रिटेन में सितंबर तक 3 करोड़ से लेकर 100 करोड़ तक डोज उपलब्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *