विटामिन की गोली खाने से पहले जान लें साइड-इफेक्ट

हेल्थ

विटामिन्स हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। इसलिए Vitamin की गोलियां और सप्लीमेंट्स के विज्ञापन आपको हर जगह देखने को मिलते हैं। जो आपकी सुस्ती और थकान का कारण Vitamin की कमी है बताते हैं। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो इन विज्ञापनों से प्रभावित होकर इन गोलियां को खरीद लेते हैं और बिना डॉक्टर की सलाह के खाने भी लगते हैं। लेकिन क्या आपके शरीर को सच में इन Vitamin की जरूरत है? इसलिए इन गोलियों का सेवन करने से पहले इसके साइड-इफेक्ट के बारे में भी जान लेना चाहिए, नहीं तो यह आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुँचा सकता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में।


डॉक्टर की सलाह के बिना विटामिन की गोली न खाएं
ज्यादातर लोगों को लगता है कि Vitamin की गोलियों के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, इसलिए लोग किसी की भी सलाह पर कोई भी गोली खा लेते हैं, ये विचार बहुत गलत होता है। ऐसा जरूरी नहीं कि जिस व्यक्ति को इन विटामिन्स की जरूरत है, उन्ही Vitamin की आपके शरीर को भी जरूरत हो, इसलिए किसी के सुझाव के आधार पर आपको कभी भी किसी भी तरह की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

विटामिन की गोलियां खाने की सलाह नहीं देते FDA और USDA
हालहि में जो भी डाइट्री सप्लीमेंट्स बाजार में मौजूद हैं, वे सभी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के रेगुलेशन में नहीं आते हैं। इसका मतलब है कि ये कंपनियां खुद ही निरीक्षण करती हैं और परिणाम का दावा करती हैं। ऐसे Vitamin और सप्लीमेंट्स लोगों के उपयोग के लिए कितने सेफ हैं, ये भी कंपनियां खुद ही सुनिश्चित करती हैं। मगर किसी सप्लीमेंट से किसी इंसान को हानि होती है, तो FDA उसका उत्पादन रोक सकता है, लेकिन इससे कोई फायदा न हो, तो इसके बारे में वह कुछ नहीं कर सकता है।

विटामिन की गोलियां भोजन का विकल्प नहीं
Vitamin की गोलियां खास जरूरत पड़ने पर ही दी जाती हैं। अगर आपके शरीर में ऊर्जा और Vitamin की कमी है, तो आप ऐसे में हेल्दी डाइट अपनाकर उन विटामिन की कमी को पूरा करें। इसके लिए आप फलों, सब्जियों, अनाज, नट्स और दालों, मशरूम, सोयाबीन्स, मछली, चिकन, अंडे आदि का सेवन कर अपने Vitamin और मिनरल्स की कमी को पूरा करें। इसलिए अपनी डाइट सही करें, न कि Vitamin की गोलियां खाना शुरू कर दें।

मल्टीविटामिन का ओवरडोज हो सकता है खतरनाक
मल्टीविटामिन की गोलियां का सेवन कई बार बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में इसमें मौजूद दूसरे विटामिन्स, जिनकी कमी आपके शरीर में नहीं है, ओवरडोज का कारण बन सकते हैं। कई बार इसके कारण आप थायरॉइड, किडनी के रोग, लिवर की बीमारी, हार्ट की बीमारी आदि का शिकार बन सकते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी Vitamin कैप्सूल भूलकर भी न लें। दवाओं के साथ खाना होता है घातक।


अगर आप पहले से ही किसी बीमारी की दवा खा रहे हैं, तो ये आपके लिए घातक सिद्ध हो सकती है। ऐसे बहुत से Vitamin होते हैं, जो कई दवाओं के साथ नहीं खाने चाहिए। इसलिए आपको कौन सी दवा खानी चाहिए और कौन सी नहीं, इसका फैसला आप अपने डॉक्टर को लेने दें, न कि स्वयं ही कोई भी दवा लेना शुरू कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *