‘गुलाबो-सिताबो’ की डिजिटल रिलीज से बिगड़े रिश्ते, INOX ने जताया गुस्सा

Corona Virus NEWS देश बॉलीवुड मनोरंजन वेब सिनेमा

अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) और आयुष्‍मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की आने वाली फिल्‍म ‘गुलाबो सिताबो’ (Gulabo Sitabo) सिनेमाघरों में रिलीज नहीं होगी। लॉकडाउन (LOCKDOWN) में जहां लोगों को इस खबर ने खुशी दी, क्योंकि मार्च के दूसरे हफ्ते से वो कोई नई फिल्म नहीं देख पाए हैं। वहीं, इस खबर से आईनॉक्स थियेटर्स (INOX theatres) नाराज हैं। दरअसल, फिल्‍म ‘गुलाबो सिताबो’ (Gulabo Sitabo) थिएटर्स में नहीं बल्कि फिल्‍म सीधे OTT प्‍लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हो रही है। इस फिल्‍म का प्रीमियर 12 जून को होने वाला है।

आईनॉक्स थियेटर्स (INOX theatres) ने एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने फिल्‍म ‘गुलाबो सिताबो’ (Gulabo Sitabo) की OTT प्‍लेटफॉर्म रिलीज को दरकिनार करने के लिए शूजीत सिरकार (Shoojit Sircar) की राइजिंग सन फिल्म्स के फैसले को खारिज कर दिया है। वे चाहते हैं कि अन्य प्रोडक्शन हाउस इस प्रवृत्ति का पालन न करें और अन्य सिनेमाघरों के साथ एक अच्छे संबंध बनाए रखें।

अपने बयान में आईनॉक्स थियेटर्स ने आगे कहा कि सिनेमाघरों में रिलीज किए बगैर ही एक प्रोडक्शन हाउस द्बारा एक फिल्म को सीधे OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज किये जाने के ऐलान से हम बेहद हताश और निराश हैं। दुनिया भर में कंटेट को लेकर तय नियमों से हटकर प्रोडक्शन द्वारा किया गया यह फैसला बेहद चिंताजनक और घबराहट पैदा करने वाला है।

सिनेमाघरों और कंटेट का निर्माण करनेवाले हमेशा से ही परस्पर फायदे वाली साझेधारी में रहे हैं, जहां एक के काम‌ से दूसरे को राजस्व के तौर पर अच्छा फायदा पहुंचाया है। आइनॉक्स विश्वस्तरीय गुणवत्ता स्क्रीन जोड़ने की दिशा में गहराई से निवेश कर रहा है। यह साझेदारी दशकों से चली आ रही है और इसने एक-दूसरे को सफलता प्रदान की है। इन मुश्किल दौर में एक साथी की दूसरे साथी के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को जारी रखने में दिलचस्पी नहीं दिखाना परेशान करता हैं। ये उस दौर में हुआ है जब हर शख्स के कंधे से कंधे मिलाकर चलने की जरूरत है, ताकि फिल्म उद्योग को उसके जीवंत सर्वश्रेष्ठ में वापस आ सके।

आईनॉक्स थियेटर्स (INOX theatres) के बयान में आग कहा गया है कि अगर ऐसा फैसले से संबंध खराब होते हैं। इसलिए समझदारी से फैसले लेने की जरूरत है। हम सभी कंटेंट क्रिएटर से विनती करते हैं कि वह काफी पुराने थिएटर सिस्टम को नहीं छोड़े और डिजिटल प्लेटफॉर्म में फिल्में रिलीज न करें।

गुलाबो-सिताबों को राइटर जूही चतुर्वेदी ने लिखा है। वह इससे पहले ‘व‍िक्‍की डोनर’, ‘पीकू’ और ‘अक्‍टूबर’ जैसी फिल्‍में ल‍िख चुकी हैं, जिन्‍हें क्रिटिक्‍स से काफी सराहना मिली थी। ‘गुलाबो सिताबो’ एक किराएदार और मकान मालिक के बीच लगातार चलने वाली लड़ाई की मजेदार कहानी है। इस फिल्म में आयुष्मान किराएदार बने हैं और अमिताभ बच्चन मकान मालिक। कहानी की पृष्ठभूमि लखनऊ की है।

आपको बता दें कि लॉकडाउन की वजह से भारतीय सिनेमा को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। पिछले 2 महीनों में बॉक्‍स ऑफिस पर फिल्‍में र‍िलीज नहीं हो रही हैं, जिनमें कई बड़े बजट की फिल्‍में जैसे अक्षय ‘सूर्यवंशी’, सलमान खान की ‘राधे’, यश राज बैनर की ‘संदीप और प‍िंकी फरार’ जैसी कई फिल्‍में रिलीज होने से रुक गई है। ऐसे में कई मेकर्स अपनी फिल्‍मों की रिलीज रोकने के बजाए उन्‍हें ऑनलाइन रिलीज करने का रास्‍ता अपना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *