कोरोना से बचाएगी इम्युनिटी-PM मोदी

जीवन शैली देश हेल्थ

Corona का कोहराम दुनिया भर के साथ देश में अपने पैर पसारता जा रहा है। आज जहां देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 418 हो गई है। वहीं देश में इस जानलेवा वायरस के कारण 7 लोगों की मौत भी हो गई है। प्रधानमंत्री ने देश में बढ़ती इस महामारी को देखते हुए आज देश के मीडिया संस्थानों के साथ ऑनलाइन बैठक की। उन्होंने इस बैठक में जोर दिया कि लोग घर पर ही रहें और वहीं से काम करें। साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि घर पर रहने वाले लोग भी अपने Immunity सिस्टम को मजबूत रखें। आइये आपको बताते हैं कि Luckdown के दौरान 5 टिप्स को अपनाकर कैसे इम्युनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है।

  • घर पर रहने के दौरान अक्सर देखा जाता है कि लोग आरामतलब हो जाते हैं। वर्क फ्रोम होम के दौरान भी लोग काम करने के बाद आराम करने लगते हैं। आपको जरुरी व्यायाम और कसरतें करती रहनी हैं। आप इस दौरान योग भी कर सकते हैं। योग गुरु बाबा रामदेव ने बताया कि Immunity बढ़ाने के लिए 3 प्राणयाम जरूर करें। एक भस्त्रिका है जो दो से 3 मिनट करें। दूसरा कपालभाती है जो 5 से 10 मिनट कर सकते हैं। तीसरा अनुलोम विलोम करें।
  • डॉक्टरों के अनुसार शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट की तादाद अधिक होनी चाहिए। इसके लिए आप हरी सब्जियों का खूब सेवन करें। आप चाहें तो सलाद के तौर पर भी इन्हें खा सकते हैं। इसके अलावा आपको दूध और दही का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। फलों में आप संतरा, चुंकदर, पपीता समेत मौसमी फल भी खा सकते हैं। इनका जूस पीने से भी आपकी इम्युनिटी बेहतर रहेगी।
  • आप इस Luckdown के दौरान जब घर पर ही रह रहे हैं तो आपको अधिक से अधिक पानी भी पीते रहना है। कोशिश करिए कि आप दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी रोज पीते रहें। इसके अलावा Immunity बढ़ाने के लिए आप घर पर ही ऐसे इंडोर गेम्स खेल सकते हैं जिनसे आपके शरीर की कसरत हो जाए। इससे आपको अधिक पानी पीने में भी मदद मिलेगी। इस दौरान आपको साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखना है और हाथ भी धोते रहने हैं।
  • इनके अलावा आप अपने रोज के खाने का भी विशेष ख्याल रखें। अधिक तेल मसाले का खाना खाने से आपको बचना चाहिए। कोशिश करें कि आप समय-समय पर हल्का आहार लेते रहें। आप अपने रोज के खाने में नींबू, अदरक हल्दी और तुलसी का प्रयोग जरुर करें। भारत में रोज के खान-पान का प्रयोग में हल्दी का प्रयोग तो होती है। इसके अलावा आप आंवला, काली मिर्च का भी प्रयोग अपने रोज के खाने में कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप ग्रीन-टी का सेवन भी इम्युनीट बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। कोशिश करिए कि आप सुबह-शाम जरुर ग्रीन टी का सेवन कर रहे हों। वहीं आप इस Luckdown के दौरान वेज सूप भी पी सकते हैं। सूप से आपको सर्दी जुकाम में भी फायदा मिलेगा। वहीं आप खुद को मजबूत भी फील करेंगे। वहीं आपको Luckdown के दौरान तनाव से भी दूर रहना है। अधिक तनाव भी आपकी Immunity पर असर डालता है।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी चैनल जनता के बीच #StayatHome को प्रमोट करें। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए जागरूक करें। गौरतलब है कि दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में Luckdown चल रहा है। इसका उल्लंघन करने पर 1000 रुपये का फाइन या 6 महीने की जेल भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *