जानिए सैनिटाइजर कब और कैसे करें इस्तेमाल?

हेल्थ

वैश्विक स्तर पर फैलें Coronavirus संक्रमण से बचने के लिए सभी को घरों में रहने और बार-बार हाथ धोने या Hand Sanitizer का उपयोग करने की सलाह दी गई है। लेकिन इसके चलते लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि Hand Sanitizer देर तक हमारे हाथों पर काम कर सकता है? ये सवाल बहुत आम है लेकिन संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए बहुत ही जरूरी है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि Hand Sanitizer आपके हाथों पर कितने समय तक रहता है और कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल ।

Lockdown में थोड़ा लचीलापन आ जाने से अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है क्योंकि बाजार, डॉक्टर के पास या फिर किसी काम के लिए घर से बाहर निलकने पर हाथों को सैनिटाइज करते रहना। यह हमें वायरस से बचाने में मददगार हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वायरस को फैलने से रोकने का एक सबसे अच्छा तरीका है, एल्कोहल बेस्ड Hand Sanitizer का उपयोग करना।

यह लंबे समय तक काम नहीं करता है और इसलिए साबुन और पानी से हाथ धोना बेहतर होता है। वैसे Hand Sanitizer एक सुविधाजनक विकल्प है। जब आप साबुन और पानी से हाथ धोते हैं तो सभी तरह के कीटाणु नाली में बह जाते हैं जबकि Hand Sanitizer आपके हाथ पर मौजूद सभी कीटाणुओं को उसी समय मार देता है। लेकिन जैसे ही आप किसी दूसरी दूषित सतह के संपर्क में आते हैं तो आपके हाथ फिर से गंदे हो जाते हैं। इसलिए आपके हाथ कितनी देर तक सेफ रहेंगे यह आपके द्वारा किसी संक्रमित चीज को छूने पर निर्भर करता हैं।

जब आप किसी गंदी सतह को छूएं तो आपको तुरंत हाथ साफ करने की जरूरत होती है। जब भी आप कुछ खाएं या अपने चेहरे को छूएं तो आप अपने हाथ जरूर धोएं। इसके अलावा शौचालय जाने के बाद आपको अपने हाथों को फिर से साफ करना आवश्यक होता है। फिर भले ही आपने उन्हें सिर्फ 10 मिनट पहले ही साफ क्यों न किया हो।


इसका उपयोग करते वक्त अपने हाथों को कवर करें और उसके सूख जाने तक एक साथ रगड़ें। जब आपको अपने हाथ स्पष्ट रूप से गंदे दिखाई दें तो Sanitizer और स्प्रे काम नहीं करते हैं। इसके लिए आपको अपने हाथ साबुन और पानी से ही धोने चाहिए।

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए, साबुन को अपने हाथों पर कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ें। आप उंगलियों और अपने हाथों के पीछे वाले हिस्से को भी साफ करें। अपने नाखूनों को भी हथेली पर रगड़कर धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *