बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाएं

देश हेल्थ

बालों का सफेद होना एक ऐसी समस्या है जिससे सभी लोग जूझ रहे हैं। बालों का सीधा संबंध हमारे भोजन यानि खानपान से है। बालों को असमय सफेद होने से रोका जा सकता है। अगर आपका खानपान और दैनिक दिनचर्या अनुशासित है तो इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है।

वैसे तो डाक्टरों का कहना है कि 20 साल के बाद बालों का सफेद होना शुरू हो जाता है लेकिन इससे पहले अगर बाल सफेद होने लगें तो समझ लें कि शरीर में प्रोटीन और कॉपर की कमी से ऐसा हो रहा है। वहीं कई बार किसी गंभीर बीमारी के कारण भी बालों का रंग सफेद होने लगता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डाक्टर की मदद लेनी चाहिए। बालों को सफेद होने से एक उम्र के बाद भी बचाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं।

चॉकलेट, मशरूम, दालों का सेवन करने से कॉपर की कमी दूर होती है। इन पदार्थों में कॉपर के तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी होता है। इसमे कोलेजन पाया जाता है जो बढ़ती उम्र में बालों को सफेद होने से रोकता है। अखरोट और बादाम में भी कॉपर और विटामिन E होता है जो बालों के साथ साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है। आंवला बालों को सफेद होने से बचाता है। करी पत्ता हमारी रसोई का प्रमुख हिस्सा है। इसका प्रयोग बालों के लाभकारी है। यह भी बालों को सफेद होने से रोकता है। वहीं सूरजमुखी के बीज भी इसमें सहायक होते हैं। इसके बीजों में भरपूर मिनरल होते हैं।

शरीर में जब विटामिन B की कमी होने लगती है तो इसका असर हमारे बालों पर दिखाई देने लगता है। बाल सफेद होने लगते हैं यहां तक कि कभी कभी सिर के बाल झड़ने भी लगते हैं। इस विटामिन की कमी से बाल कमजोर होने लगते हैं। सही समय पर इसकी रोकथाम न की जाए तो ये बालों को नुकसान पहुंचाती है।

जिन लोगों के बाल सफेद हो रहे है उन्हें तुरंत विटामिन बी, विटामिन बी6 और विटामिन 12 बी को लेकर गंभीर हो जाना चाहिए। दूध से बने प्रोडक्ट से विटामिन बी की कमी को दूर किया जा सकता है। वहीं विटामिन बी6 और बी12 की कमी को दूर करने के लिए साबुत अनाज, मछली, चिकिन, मीट, अंडा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन B डेयरी प्रोडक्ट में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन नियमित करने से बालों को मजबूती मिलती है और बाल सफेद भी नहीं होते हैं। बालों के लिए विटामिन बी6 और बी 12 भी बहुत महत्वपूर्ण है। शरीर में जब इस विटामिन की कमी होती है तो बालों को ऑक्सीजन मिलना कम हो जाता है। फॉलिक एसिड और बॉयोटिन की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *