बैठने के तरीके से मोटापे को करें दूर

जीवन शैली देश

मोटापा बढ़ने की समस्या से अगर परेशान हैं तो सबसे पहले बैठने के तरीकों को बदल दें। अधिक देर तक एक ही मुद्रा में बैठने से मोटापा बढ़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि तत्काल इस आदत को बदल लें नहीं तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मोटापा वैसे तो अपने आप में ही एक बीमारी है। लेकिन ये कई अन्य और बीमारियों को भी जन्म देती है। यही वजह है कि ऐसे लोगों में सबसे अधिक बीमारियां पाई जाती है। वजन का बढ़ना कोई समस्या नहीं है। दरअसल ये गलत दिनचर्या और सेहत की अनदेखी का परिणाम है। समय रहते इस समस्या को दूर भी किया जा सकता है। जीवनशैली और खानपान के तौर तरीकों में बदलाव कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

इसलिए सबसे अच्छा यही है कि अधिकतर देर तक लगातार बैठने की बजाए थोड़ी थोड़ी देर पर ब्रेक जरूर लें। ब्रेक लेने के बाद कम से कम 100 कदम जरूर चलें। वहीं एक बार में भरपेट खाने की आदत को तत्काल बदल दें। एक बार खाने की आदत के कारण भी पेट निकलता है और वजन बढ़ता है। इसलिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि थोड़ी थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाते रहें। खाने में फाइबर युक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ा दें। ऑयली चीजों से तौबा करें।

पौष्ठिक और शुद्ध पदार्थों का ही सेवन करें। जंक फूड से परहेज करें। ओवर डायट किसी भी सूरत में न लें। सुबह उठने के बाद फिजिकल वर्क जरूर करें। स्पोर्टस एक्टिविटी में भी सक्रिय हो सकते हैं। ऐसा करने से शरीर से निकलने वाला पसीना कई रोगों से मुक्ति दिलाएगा।

आफिस नौकरी करने वालों में वजन बढ़ने की समस्या भी अब दिखाई देने लगी है। वहीं वे लोग जो एक जगह पर कई कई घंटों तक बैठे रहते हैं ऐसे लोगों में यह समस्या अधिक पाई जाती है. अधिक देर तक एक जगह पर घंटों बैठने से रक्त संचार बाधित होता है वहीं ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसे दिक्कते भी शुरू हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *