एक्सरसाइज करते समय रखें सावधानियां

जीवन शैली हेल्थ

आज के बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। सेहत को ठीक रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। कुछ लोग अच्छी सेहत के लिए Gym जाना पसंद करते हैं। Gym जाने से शरीर फिट और एनर्जी से भरा रहता है। लोगों को बॉडी की इतनी चिंता रहती है कि एक दिन भी Gym मिस नहीं करना चाहते।

Exercising करना हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। इससे हम शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप में अपने आपको स्वस्थ रख सकते है। लेकिन जब लोग Exercising करने के लिए Gym का सहारा लेते हैं तो उन्हें इससे नुकसान का खतरा भी होता है। लेकिन क्या आपको पता है Gym में आप Exercising कर फिट तो रह सकते हैं पर आप Gym में कई बैक्टीरिया की चपेट में भी आ सकते हैं। दरअसल Gym में वर्कआउट के दौरान निकलने वाला लोगों का पसीना Gym की मशीनों और उपकरणों पर लग जाता है जिसके संपर्क में आने पर आप संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। हम आपसे यह नहीं कह रहे हैं कि आपको Gym जाना ही बंद कर देना चाहिए, लेकिन आपको वर्कआउट के समय कुछ सावधानी बरतनी चाहिए।

जुकाम-खांसी
खांसी-जुकाम ऐसा संक्रमण होता है जो बहुत ही आसानी से फैलता है। किसी के खांसने या छींकने से ही यह वायरस फैल कर आपको भी शिकार बना सकता है। इसलिए आप वर्कआउट खत्म होते ही एल्कोहल सेनेटाइजर या हैंडवॉश से हाथ साफ करें।

दाद
पसीने के कारण दाद की परेशानी भी आपको हो सकती है। ऐसे में आपके शरीर के किसी भी हिस्से की त्वचा पर एक गोलाकार दाद हो जाता है। दाद की खुजली आपको परेशान कर सकती है। ये भी एक आम समस्या है, जिसका शिकार ज्यादातर लोग अक्सर होते रहते हैं। जिन लोगों को दाद है अगर आप उनकी त्वचा के संपर्क में आते हैं तो आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपको किसी के पसीने से भी इसका सामना करना पड़ सकता है। इसलिए Gym में ये जरूरी हो जाता है कि आप जब भी कोई मशीन का इस्तेमाल करें तो आप उसे पहले अच्छे से साफ कर लें और अपनी त्वचा का Gym में खास ख्याल रखें।

हॉट-टब या पूल रैशेज
हॉट टब बाथ या पूल में स्वीमिंग के दौरान आपको रैश हो सकते हैं। पूल में पर्याप्त क्लोरीन ना होने के कारण पानी में रोगाणु रह जाते हैं जिससे आपको इंफेक्शन हो जाता है। इससे त्वचा पर लाल रंग के दाग और रैशेज हो जाते हैं। इस इंफेक्शन से बचने के लिए पानी में जाने से पहले यह जान लें कि पानी पूरी तरह से क्लोरीन से साफ है या नहीं? और तभी स्नान या स्विमिंग करनी चाहिए।

जांघ लगना
ये एक ऐसी समस्या है जो खुद की गलतियों के कारण होती है। जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनमें से कई लोग इस समस्या का सामना करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपनी जांघ को बचाने के लिए कुछ खास नहीं करते। ये पसीनों के कारण भी लग जाती है और जांघ पर आपको लाल चकत्तों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से खुद को दूर रखने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपकी जांघ में पसीना न आए। साथ ही आपने कुछ ऐसा न पहना हुआ हो जो आपको एक्सरसाइज करने में आपकी जांघ के साथ बार-बार टकराकर आपको परेशान कर रहा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *