सर्दियों में ICE CREAM खाने के फायदे

देश हेल्थ

सर्दियों में आइसक्रीम का नाम लेने से ही कई लोगों की कंपकंपी छूट जाती है। अधिकतर लोगों मानना है कि सर्दियों में आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए। इसे खाने से सर्दी, जुकाम और तबीयत बिगड़ती है। लेकिन ऐसा नहीं है। बल्कि सर्दियों में आइसक्रीम खाने के कई फायदे हैं।

आइसक्रीम सेहत के लिए इसलिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैलोरी और कई विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। वहीं आइसक्रीम खाने से दिमाग को भी आराम मिलता है। आइसक्रीम तनाव को भी कम करती है। इसे खाने से बॉडी का इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। इसलिए सर्दियों में आपको जब भी कोई आइसक्रीम खाने के लिए कहे तो इंकार न करें।

  • आइसक्रीम शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करती है। आइसक्रीम खाने से मांसपेशियां मजबूत होती है वहीं त्वचा में निखार आता है और हड्डियां शक्तिशाली बनती हैं।
  • जिन लोगों को तनाव की समस्या रहती है। ऐसे लोगों को सुबह नाश्ते में आइसक्रीम लेनी चाहिए। इससे पूरे दिन तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है और दिमाग ताजा रहता है।
  • आइसक्रीम में कई विटामिन पाई जाती हैं। विटामिन ए, बी2 और बी12 भी पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा में निखार आता है। हड्डियां मजबूत होती है, नर्वस सिस्टम बेहतर होता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।
  • आइसक्रीम में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 और विटामिन डी होता है। जो कई तरह से फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है।
  • अच्छी सेहत के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना बहुत जरूरी है। आइसक्रीम में विटामिन ए, इ2, इ3 पाया जाता है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। इसमें पाए जाने वाली विटामिन बी2 और बी12 मेटाबॉलिज्म को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है, वजन को भी कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *