शाहीन बाग इलाके में धरना प्रदर्शन पर उचित कार्रवाई करे दिल्ली पुलिस: HC

दिल्ली देश

दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले एक महीने से शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन चल रहा है। इस प्रदर्शन के खिलाफ स्थानीय लोगों ने दिल्ली HC में एक याचिका दाखिल की है। मंगलवार को याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने यह भी कहा कि जनहित की परेशानी को ध्यान में रखते हुए पुलिस-प्रशासन नियम मुताबिक सड़क को खाली कराए। CAA और NRP के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने शाहीन बाग इलाके के सरिता विहार से कालिंदा कुंज तक रोड बंद कर रखी है। इस प्रदर्शन के चलते दिल्ली से नोएडा जाने वाला रास्ता भी जाम है। जिसके चलते स्थानीय लोगों के साथ ही अन्य जनता को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

रास्ता खुलवाने के लिए स्थानीय लोग कई बार प्रदर्शन भी कर चुके हैं। HC में याचिका दाखिल कर मांग की गयी थी कि इस रोड पर वाहनों की आवाजाही बहाल करायी जाए। रास्ता बंद होने से प्रतिदिन लाखों लोगों को मुसीबत का सामना पड़ रहा है। याचिका में दिल्ली पुलिस आयुक्त को कालिंदी कुंज-शाहीन बाग पट्टी और ओखला अंडरपास को बंद करने के आदेश को वापस लेने का निर्देश देने की मांग की गयी है। सीएए विरोधी प्रदर्शनों के चलते 15 दिसंबर को यह रास्ता बंद किया गया था। लेकिन इसे बढ़ाते- बढ़ाते करीब एक महीना हो गया है, और रास्ता अभी भी बंद है।

कालिंदी कुंज का यह इलाका कई राज्यों को जोड़ता है। जिसके चलते यहां यातायात का काफी दबाव रहता है। HC ने धरना प्रदर्शन खत्म कराने या न कराने पर कुछ स्पष्ट नहीं किया। हालांकि उसने यह जरूर कहा कि केन्द्र सरकार व दिल्ली पुलिस जनता की परेशानी को ध्यान में रखकर उचित कदम उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *