पश्चिम बंगाल: आज पीए मोदी करेंगे तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

देश मौसम राज्य

देश में जहां एक ओर कोरोना वायरस लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है आंकड़ा 1 लाख 12 हजार को पार कर गया है तो वहीं दूसरी ओर इस संकट काल के बीच पश्चिम बंगाल और उड़ीसा समेत भारत के अन्य तटीय इलाको में चक्रवात अम्फान तूफान ने भारी तबाही मचाई है। केवल पश्चिम बंगाल में ही 80 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अब खबर है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अपील के बाद इस भारी तबाही का जायजा लेने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। बता दें अम्फान के कारण राज्य के दक्षिणी हिस्से में हुए जानमाल के नुकसान का आकलन करने के लिए पीएम मोदी बंगाल जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी आज सुबह करीब 10.30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ कोलकाता समेत उत्तर और दक्षिण 24 परगना के प्रभावित इलाको में हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी आज तूफान प्रभावित उड़ीसा के दौरे पर भी जाएगें, और हालात का जायजा लेंगे। हालांकि बंगाल के मुकाबले उड़ीसा में अम्फान तूफान से तबाही कुछ कम हुई है।

आपको बता दें पीएम मोदी खुद अम्फान से प्रभावित राज्यों पर नजर रख रहे हैं। इस बाबत उन्होंने ट्वीट करके कहा, कि ”अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में हुई तबाही की तस्वीरें देख रहा हूं। ये काफी कठिन समय है, पूरा देश इस समय पश्चिम बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। राज्य के लोगों की बेहतरी के लिए हम कामना करते हैं। हालात सामान्य करने के प्रयास जारी हैं।” बता दें इससे पहले भी पीएम मोदी ने चक्रवात अम्फान तूफान से निपटने की तैयारियों की आपात समीक्षा बैठक बुलाई थी।

आपको बता दें बीते बुधवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफान ने दस्तक दी थी। जिसके बाद याहां 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवाएं चलीं और भारी बारिश भी हुई। सबसे ज्यादा तबाही पश्चिम बंगाल में हुई है। उत्तर और दक्षिण 24 परगना के कई लाइकों में हजारों लोगों का संपर्क टूट गया है। लोगों के घरों में पानी भर गया है। वहीं कई के बेघर होने की खबर है। साथ ही कोलकाता के भी कई इलाकों में पानी भर गया है। तूफान का असर कोलकाता एयरपोर्ट पर दिखाई दे रहा है। यहां चारों तरफ पानी भरा हुआ है। 6 घंटे के तूफान अम्फान की तेज हवाओं ने कोलकाता एयरपोर्ट को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *