जयपुर में बनने जा रहा है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जयपुर- राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) राजधानी जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium बनाने की योजना बना रहा है। दरअसल, RCA जयपुर में 75 हजार दर्शक क्षमता वाले Cricket Stadium बनाने पर काम कर रहा है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने खुद यह जानकारी दी।

यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा

जयपुर का यह स्टेडियम दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium होगा। दुनिया का सबसे बड़ा Cricket Stadium भी भारत में ही हैं। गुजरात के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख, 10 हजार दर्शक एकसाथ मैच का आनंद ले सकते हैं। वहीं दूसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) है। एमसीजी में लगभग 1 लाख दर्शक मैच देख सकते हैं।

चोम्प गांव के पास बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

RCA सचिव महेंद्र शर्मा ने कहा, “जयपुर से 25 किमी दूर चोम्प गांव में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium बनेगा। स्टेडियम के अंदर इंडोर गेम्स, खेल प्रशिक्षण अकादमियां, क्लब हाउस और लगभग 4,000 वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी। इसके साथ ही इसमें 2 अभ्यास मैदान भी होंगे, जिनका इस्तेमाल रणजी मैचों के लिए किया जा सकेगा।”

उन्होंने आगे कहा कि इसमें दर्शकों के लिए 2 रेस्तरां, खिलाड़ियों के लिए 30 प्रैक्टिस नेट्स और 250 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम भी होगा।

बता दें कि RCA ने अगले 4 महीने में इस स्टेडियम का काम शुरू करने की योजना बनाई है। शर्मा ने आगे बताया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को आरसीए को 90 करोड़ देने हैं। वहीं आरसीए 100 करोड़ की मांग संघ बोर्डों से करेगा। इसके अलावा 100 करोड़ का लोन और 60 करोड़ स्टेडियम के कॉरपोरेट बॉक्स को बेचकर इस स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा।