सर्दी में सेहत से खिलवाड़ करना पड़ेगा भारी

हेल्थ

सर्दी ने रफ़्तार पकड़ ली है, ऐसे में सर्दी को चुनौती देना भारी पड़ सकता है। इन दिनों सुबह और शाम की चढ़ती सर्दी सेहत के लिए सबसे अधिक खतरनाक है। इसलिए सुबह के समय मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले बुजुर्ग थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी। सांस के मरीजों के लिए भी सर्दी मुसीबत बन सकती है। इसके साथ ही खाली पेट घर से निकलना भी मुसीबत में डाल सकता है।

सर्दी में सेहत का ख्याल और सावधानी ही बचाव जरूरी है। डॉक्टरों की मानें तो शुरुआत की सर्दी सेहत पर सबसे अधिक असर डालती है, क्योंकि इसी समय तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है। इसलिए जरुरी है कि सुबह और शाम को जब भी घर से निकलें तो पर्याप्त गर्म कपड़े पहन कर ही निकलें।

यह सर्दी छोटे बच्चों के लिए खतरनाक होती है, छोटे बच्चों को विशेष देखभाल की जरुरत होती है। बच्चों के कमरे का तापमान गर्म रहना चाहिए। ठंडी हवा का सीधा प्रवेश भी बच्चों को बीमार कर सकता है। बुजुर्गों की भी इसी तरह से देखभाल करने की जरुरत है। जो लोग बाइक या स्कूटर आदि से सफर तय करते हैं वे गर्म कपड़े या जैकेट पहन कर ही निकलें क्योंकि हवा सीने के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाती है जिससे सेहत बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दी धीरे-धीरे बढ़ रही है और आने वाले दिनों में सर्दी अपना गहरा असर दिखा सकती है। यह सर्दी आपको बीमार भी कर सकती है। इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। दिल और डायबिटीज के मरीज भी इस मौसम में संभल के रहना चाहिए। उचित देखभाल और सही खानपान सर्दी से बचाने में अहम भूमिका अदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *