BJP सांसद का अजीबोगरीब बयान, संस्कृत से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल रहता है काबू

ई गजबे है! मध्य प्रदेश

संस्कृत भाषा के यूं तो कई फायदे और खूबियां गिनाई जाती है लेकिन मध्य प्रदेश से BJP के एक सांसद ने जो कहा है, उसकी काफी चर्चा की जा रही है। सतना से BJP सांसद गणेश सिंह ने गुरुवार को दावा किया है कि संस्कृत बोलने से नर्वस सिस्टम बेहतर होता है और डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। उन्होंने अमेरिका के एक अकादमिक संस्थान के शोध का हवाला दिया है।

संस्कृति यूनिवर्सिटीज बिल पर लोकसभा में हो रही चर्चा के दौरान गणेश सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अमेरिका के एक संस्थान में शोध किया गया है जिसमें यह बात सामने आई है कि संस्कृत भाषा से नर्वस सिस्टम बेहतर होता है। यही नहीं, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहते हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि यूएस स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन नासा के शोध के मुताबिक अगर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत में की जाए तो उसमें कोई रुकावट नहीं होगी। उन्होंने बताया कि विश्व की 97% से भी ज्यादा भाषाएं, संस्कृत पर आधारित हैं।

वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने बिल पर संस्कृत में बात की। उन्होंने कहा कि यह भाषा बहुत लचीली है और एक ही वाक्य को कई तरह से बोला जा सकता है। उन्होंने बताया कि कैसे अंग्रेजी में (BROTHER) भाई और (COW) गाय जैसे शब्द संस्कृत से आए हैं। सारंगी ने कहा कि इस प्राचीन भाषा के प्रमोशन दूसरी भाषाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *