रहना है फिट तो पिछली सीट पर बांधे बेल्ट

जीवन शैली

आमतौर यही माना जाता है कि पिछली सीट पर बैठे यात्रियों को सीट बेल्ट बांधना जरूरी नहीं है। ये केवल आगे वाली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए जरूरी होता है। लेकिन सच्चाई यही है कि आगे की सीट पर बैठने वाले यात्रियों के लिए सीट बेल्ट उतना ही जरूरी होता है जितना पिछली सीट के मुसाफिरों के लिए। अमेरिका में इसको लेकर सर्वे किया गया और बताया गया कि क्यों बेल्ट पिछली सीट के लिए जरूरी है।

सुरक्षित सफर के लिए गाड़ियों में बेल्ट का प्रावधान किया गया है। ऐसा माना जाता है कि गाड़ियों में आगे की सीट के लिए बेल्ट जरूरी होता है। लेकिन नहीं, अमेरिका में इसको लेकर सर्वे किया गया कि क्यों पिछली सीट के लिए भी बेल्ट जरूरी है?

अमेरिका में ‘गवर्नर्स हाईवे सेफ्टी एसोसिएशन’ की तरफ से जारी आंकड़े चौंकाने वाले हैं। पिछले साल 803 लोगों की सड़क हादसों में सिर्फ इसलिए जान गई क्योंकि उन्होंने गाड़ी की पिछली सीट पर सीट बेल्ट नहीं बांधी थी। सर्वे के अनुसार गाड़ियों की पिछली सीट पर बैठने वाले यात्री सिर्फ 57 फीसद सीट बेल्ट बांधते हैं।

गाड़ी बनाने वाली कंपनी से आग्रह किया गया है कि ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों को सीट बांधने की लिए याद दिलाया जा सके। लेकिन गाड़ी की पिछली सीट पर बेल्ट बांधने वालों की संख्या अब भी बहुत कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *